MP के CM कमलनाथ बोले- मुझे सड़क पर गाय नहीं दिखनी चाहिए

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

देश में गाय पर हो रही राजनीति के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि उन्‍हें गौमाता प्रदेश की सड़क पर नहीं दिखनी चाहिए. उनके लिए प्रदेश के हर जिले में जल्द से जल्द गौशालाओं का निर्माण हो और उन्हें वहां रखा जाये.

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने गृह जिले छिन्दवाड़ा के दौरे पर गये कमलनाथ ने संभागीय अफसरों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कहा, ‘प्रदेश के हर जिले में गौशाला का निर्माण जल्द होना चाहिए. ये कांग्रेस का वचन पत्र का मामला ही नहीं है, ये मेरी भावना भी है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘मुझे गौमाता सड़क पर नहीं दिखनी चाहिए.’’ गौरतलब है कि कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव के लिए जारी अपने ‘वचन पत्र’ में कहा था कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने पर वह हर ग्राम पंचायत में गौशाला खोलेगी और इसके संचालन हेतु अनुदान देगी.

प्रदेश में गौवध पर प्रतिबंध है, जिसके कारण राज्य में गौवंश की तादाद काफी हो चुकी है. कमलनाथ ने गाय पर देश में चल रही राजनीति के बीच यह बात कही है. इसके अलावा, लोगों द्वारा आवारा छोड़ दी गई गायों के सड़कों पर रहने से विशेष रूप से शहरी इलाकों में ट्रैफिक बाधित होता है और कई बार ये दुर्घटनाओं का कारण भी बन जाते हैं, जिससे लोग हताहत हो जाते हैं. गायों के गौशालाओं में रहने से इससे भी निजात मिल जाएगी.