वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी बने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि के कुलपति

भोपाल। मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी को भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया है. विश्वविद्यालय के कुलपति  जगदीश उपासने के इसी साल जनवरी में इस्तीफा होने के बाद से नए कुलपति की खोज चल रही थी.

राज्य के जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि तिवारी की नियुक्ति का फैसला कर लिया गया है.

बताते चलें कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का मुख्यालय भोपाल में है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत देश में अनेक स्थानों पर इसकी शाखाएं हैं. वर्ष 1992 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और संचार से जुड़े कई कोर्स संचालित किए जाते हैं.

साहित्य और लेखन में रुचि रखने वाले तिवारी ढाई दशक से अधिक समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं और इस दौरान उन्होंने देश के विभिन्न अंचलों के अलावा विदेश यात्राएं भी कीं. मूल रूप से मध्य प्रदेश के सागर जिले के ढाना निवासी तिवारी वर्तमान में देश की प्रमुख अंग्रेजी पत्रिका दॅ वीक के विशेष संवाददाता के रूप में भोपाल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

देश की एक प्रतिष्ठित संवाद समिति के दिल्ली मुख्यालय में कार्य कर चुके तिवारी ने प्रमुख अंग्रेजी अखबारों में भी अपनी सेवाएं दी हैं. डेढ़ दशक पहले पंचायती राज से संबंधित मसलों पर श्रेष्ठ रिपोर्टिंग के लिए उन्हें प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. देश-विदेश में अनेक सम्मान प्राप्त कर चुके तिवारी ने सागर के डॉ सर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग से पत्रकारिता में स्नातक किया है.