पुलवामा हमला: जांच में बेनकाब हुआ पाक, सात आत्मघाती आतंकियों को ISI के कर्नल ने दी ट्रेनिंग

नई दिल्ली: 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले को लेकर खुफिया एजेंसियों की जांच में रोज नए खुलासे हो रहें. ऐसा ही एक और ने अहम खुलासा हुआ है. पता चला है किघाटी मे अभी जैश ए मोहम्मद के सात आत्मघाती आतंकी मौजूद हैं. आत्मघाती आतंकियों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के कोड नेम कर्नल तारिक ने ट्रेनिंग दी है, मसूद अजहर ने ISI के साथ मिलकर जैश को घातक पलटन का नाम दिया है. पुलवामा हमले के छह दिन बाद सेना ने दावा किया है कि कश्मीर में जैश ए मोहम्मद के टॉप कमांडर्स को मार गिराया गया है. सेना ने ये भी खुलासा किया कि पुलवामा हमले के पीछे पाकिस्तान आर्मी का हाथ है

फ्रांस UN में मसूद के खिलाफ प्रस्ताव लाएगा
जैश के सरगना मसूद अजहर पर शिकंजा फिर कस गया है. भारत को फ्रांस का बड़ा समर्थन मिला है, फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव रखेगा. पिछले 10 सालों में ये चौथा मौका होगा जब यूएन में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव आएगा.

फ्रांस सरकार पेरिस में चल रही फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बनाए रखने पर जोर देगी. पाकिस्तान को जून 2018 में FATF की ग्रे लिस्ट में डाला गया था. पाकिस्तान को कहा गया था कि अक्टूबर 2019 तक अगर उसने आतंकी फंडिंग पर लगाम नहीं लगाई तो उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा.

भारत का इमरान खान को करारा जवाब
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान के दोगले चेहरे को भारत ने बेनकाब किया है. इमरान ने पाकिस्तान के हाथ के सबूत मांगे तो विदेश मंत्रालय ने इमरान को आतंकी संगठन जैश का बयान याद दिलाया. कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इमरान को सख्त चेतावनी दी. जेटली ने कहा कि पाकिस्तान ने तो अब तक पुलवामा अटैक की निंदा तक नहीं की.

देश के लिए एक और शहीद
पुलवामा में आतंकी हमले के तीन दिन पहले आतंकवादियों से मुठभेड़ में घायल पैरा कमांडो संदीप कुमार आठ दिन बाद जिंदगी की जंग हारकर शहीद हो गए हैं. संदीप का श्रीनगर में सेना अस्पताल में इलाज चल रहा था लेकिन कल वो शहीद हो गए. संदीप का परिवार आखिरी वक्त में उन्हीं के साथ अस्पताल में मौजूद रहा. पैरा कमांडो संदीप की शहादत की खबर मिलते हैं हरियाणा के फरीदाबाद में उनके गांव अटाली में गम की लहर दौड़ गई है.