राहुल गांधी से मिलेंगे कमलनाथ, नए PCC चीफ पर हो सकता है फैसला

Spread the love

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए दिल्ली में सरगर्मी बढ़ गई है. इस पर आज कोई फैसला हो सकता है. सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ दिल्ली में हैं और आज वह राहुल गांधी से मुलाकात करने वाले हैं. प्रदेश के सीएम राहुल गांधी से अध्यक्ष पद से इस्तीफा वापस लेने का अनुरोध करेंगे, लेकिन कमलनाथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी हैं. इसलिए सबकी नज़र पीसीसी चीफ के नए नाम को लेकर होने वाली हलचल पर है.

राहुल को मनाएंगे

वैसे तो मुख्यमंत्री कमलनाथ लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद अपने इस्तीफे पर अड़े कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को मनाने के लिए गए हैं. लेकिन, लोकसभा चुनाव में पार्टी की बुरी तरह हार के बाद से पीसीसी चीफ बदले जाने की अटकलें हैं.

संगठन में बदलाव की अटकलें
मुख्यमंत्री कमलनाथ की राहुल गांधी से होने वाली मुलाकात मध्य प्रदेश कांग्रेस संगठन में बदलाव को लेकर अहम होगी. प्रदेश कांग्रेस की कमान किसी नए नेता को मिलना तय है. ऐसे में कमलनाथ, राहुल गांधी से पीसीसी चीफ के नाम को लेकर चर्चा करेंगे. छत्तीसगढ़ में पीसीसी चीफ बदले जाने के बाद से मध्य प्रदेश में भी प्रदेश कांग्रेस की कमान किसी नए को सौंपने का दबाव कमलनाथ पर है. खुद उन्हीं की पार्टी के नेता अपने-अपने नेता का नाम लेकर उन पर दबाव बनाए हुए हैं. सबसे ज़्यादा दबाव ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट का है. कमलनाथ कैबिनेट में शामिल सिंधिया समर्थक मंत्री ही बार-बार उनका नाम उछाल रहे हैं. इमरती देवी, प्रभराम चौधरी, गोविंद सिंह साफ तौर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग कर चुके हैं.

इनके नामों की भी चर्चा
नए पीसीसी चीफ की दौड़ में कमलनाथ और सिंधिया गुट के नेताओं के साथ ही कई अन्‍य नाम भी शामिल हैं. पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का नाम भी इसमें शामिल है. इनके साथ कमलनाथ सरकार में मंत्री उमंग सिंगार, कमलेश्वर पटेल और वरिष्ठ विधायक बिसाहूलाल सिंह के नाम की भी चर्चा है. एमपी कांग्रेस के कई मंत्री इस वक्त दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. उमंग सिंगार सहित, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बाला बच्चन, जीतू पटवारी, सज्जन सिंह वर्मा भी राहुल गांधी से मुलाकात करने वाले हैं. उमंग सिंगार आदिवासी और कमलेश्वर पटेल ओबीसी वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं. उमंग सिंगार भी दिल्ली में हैं और वह कई नेताओं से मुलाक़ात कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *