पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से कहा, 23 मई को फिर आने वाली है मोदी सरकार

Spread the love

नई दिल्ली: अगर एनडीए (NDA) की सरकार फिर सत्ता में आई तो व्यापारियों को 50 लाख रुपये तक का कर्ज बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा. जीएसटी पंजीकृत कारोबारियों के लिए 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड सुविधा और छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना लाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को यह बात कही. उन्होंने साथ में यह भी कहा कि 23 मई को फिर मोदी सरकार आने वाली है.

लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections) के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने व्यापारियों को लुभाने की कोशिश की. शुक्रवार को राजधानी में व्यापारियों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने विपक्षी कांग्रेस (Congress) को व्यापारियों को ‘चोर’ कहने पर आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी खुद के बनिया समुदाय से होने पर गर्व महसूस करते थे लेकिन कांग्रेस पार्टी उन्हें चोर बताती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने लंबे शासन काल में कारोबारियों को केवल ‘‘अपमानित” किया है.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि मैंने पिछले पांच साल में पूरी ईमानदारी से आपके कारोबार और जीवन को सुगम करने की कोशिश की है. इसलिए मैं चाहता हूं आप सभी टेंशन-फ्री होकर बिना किसी डर के काम करें. देश की अर्थव्यवस्था में जब ईमानदारी बढ़ेगी, पारदर्शिता बढ़ेगी, तो उसकी मजबूती, देश के विकास में और मददगार साबित होगी. उन्होंने कहा कि व्यापारियों ने हमेशा देश के बारे में सोचा है, देश की जरूरत से खुद को जोड़ा है. भामाशाह के संबल ने महाराणा प्रताप की ताकत को दोगुना कर दिया था. ये हमारे देश के व्यापारियों की ही ताकत थी कि भारत सोने की चिड़िया कहा जाता था.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि मैं आप सभी व्यापारियों की एक बात से बहुत प्रभावित हूं, वो है आपकी मेहनत. 12-12 घंटे तक आप दुकान में अपने आपको कैद करके व्यापार नहीं, बल्कि जनता की सेवा करते हैं. मेरा मानना है कि व्यापारी वर्ग एक तरह से मौसम विज्ञानी भी होता है. मौसम विज्ञानी क्योंकि व्यापारी को एडवांस में सब कुछ मालूम होता है. वो आने वाले दिन का अंदाजा लगाता है कि लोगों को कब और कितनी मात्रा में कौन-सी चीज चाहिए.

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से कांग्रेस के शासन में व्यापारियों को लेकर एक धारणा बना दी गई थी कि देश में जो कुछ गड़बड़ हो रही है वो सिर्फ व्यापारियों की वजह से हो रही है. कांग्रेस के जमाखोरों ने महंगाई के खेल से फायदा उठाया. तोहमत व्यापारी वर्ग पर मढ़ दी थी कि महंगाई व्यापारियों की वजह से होती है. पहले देश में कारोबारियों को जंगल के कानूनों और कानूनों के जंगल दोनों से जूझना पड़ता था. जीएसटी के बाद बनी व्यवस्थाओं की वजह से अब आपको हर राज्य में अलग-अलग चुंगी नाके का टैक्स नहीं देना होता. ई-वे बिल से आपका सामान कितनी आसानी से पूरे देश में जा रहा है. ट्रकों की कतारें कम हो गई हैं, कोई अंतर-राज्यीय अवरोध नहीं रहा. जीएसटी आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है, आपको कच्चे-पक्के की मजबूरी से मुक्ति मिली है. यही कारण है कि रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या जीएसटी आने के बाद करीब दोगुनी हो गई है. जीएसटी से राज्यों का राजस्व डेढ़ गुना तक बढ़ गया है.

आसानी से पूरे देश में जा रहा है. ट्रकों की कतारें कम हो गई हैं, कोई अंतर-राज्यीय अवरोध नहीं रहा. जीएसटी आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है, आपको कच्चे-पक्के की मजबूरी से मुक्ति मिली है. यही कारण है कि रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या जीएसटी आने के बाद करीब दोगुनी हो गई है. जीएसटी से राज्यों का राजस्व डेढ़ गुना तक बढ़ गया है.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि पिछले पांच साल में देश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 65 पायदानों की छलांग मारकर 77 वें स्थान पर आ गया है. हम बहुत जल्दी 50वें स्थान पर आना चाहते हैं. ऐसे में मेरे छोटे कारोबारियों के लिए व्यापार को आसान कर हम अपने लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पहले सरकारी एजेंसियों की दखलअंदाजी के कारण, युवा वर्ग व्यवसाय से जुड़ने से बचता या अपना कुछ नया काम शुरू करने से बचता था. अब डिजिटल व्यवस्था को बढ़ावा देने से, तमाम नियमों में परिवर्तन करने से, GST की वजह से आई सरलता से, अब युवाओं की तमाम दिक्कतें दूर हुई हैं.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हम कारोबारियों को कर्ज मिलने में बहुत सी दिक्कतों को तकनीक से खत्म कर रहे हैं. अब आपको 59 मिनट लोन पोर्टल से एक करोड़ तक का लोन एक घंटे से कम समय में मिल रहा है. जितनी देर में लोग अपने घर से बैंक जाने के बारे में सोचते थे और बैंक पहुंचते थे. उतनी देर में लोन मंजूर हो रहा है. हमारे देश में इंस्पेक्टर राज जो आम बात हो गई थी, उसे काफी हद तक बदलने में हमें सफलता हासिल हुई है. इंस्पेक्टर राज को खत्म कर अब इंस्‍पेक्‍टर को कहां जाना है, इसका निर्णय सिर्फ एक Computerized Random Allotment से हो रहा है. इनकम टैक्स असेसमेंट के तरीके में भी बदलाव लाया जा रहा है. 70 साल से असेसमेंट की जो व्यवस्था चली आ रही थी, उसे बदलने का बीड़ा भी अब भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार ने उठाया है. अब इनकम टैक्स असेसमेंट की पूरी व्यवस्था, बिना किसी ह्यूमन इंटरफेस के की जा रही है.

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि जनसंघ के समय से ही हमने कोटा, परमिट, इंस्पेक्टर राज का विरोध किया है. जबकि कांग्रेस का काम करने का तरीका ही कोटा, परमिट, इंस्पेक्टर राज चुंगी का होता रहा है. हमें व्यापारियों के सम्मान की चिंता हमेशा से ही रही है.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि देश को दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में आपका भी बड़ा योगदान है. अगर देश को 5 और फिर 10 ट्रिलियन डालर इकोनॉमी बनना है तो आपके बिना ये संभव नहीं है. मैं आपको देश के विकास का बड़ा स्टेकहोल्डर मानता हूं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नामदारों को अपने अलावा कुछ दिखाई नहीं देता है. वरना गांधी जी जो खुद को गर्व से बनिया कहते थे उसी कांग्रेस के नामदार व्यापारी समाज को गाली देते हैं, सारे बिजनेस मैन को चोर कहते हैं.

मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हमारा देश तेजी से आगे बढ़ सके इसके लिए हम 23 मई को जब फिर एक बार मोदी सरकार बनेगी तो राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड बनाएंगे. ये बोर्ड सरकार और व्यापार के बीच का संवाद होगा. इसके जरिए हम आपसे लगातार जुड़े रहेंगे. उन्होंने कहा कि हम जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही हम रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड की योजना लाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *