विश्वास, सुरक्षा और विकास की नीति के बिना नक्सलवाद खत्म नहीं हो सकता: भूपेश बघेल

Spread the love

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को कहा कि नक्सल समस्या से निपटने के लिए उनकी सरकार विश्वास, सुरक्षा और विकास की नीति पर अमल कर रही है क्योंकि इसके बिना नक्सलवाद का सफाया नहीं हो सकता। बघेल ने नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों और वामपंथी अतिवाद से प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, नक्सलवाद और आदिवासियों इलाकों को लेकर हमारी नीति विश्वास, सुरक्षा व विकास की रही है। इस नीति के दम पर ही हम नक्सलवाद का सफाया करेंगे। इसके बिना हम नक्सल समस्या को खत्म नहीं कर सकते।

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से यहां जारी बयान के मुताबिक बघेल ने बैठक में कहा, छत्तीसगढ़ सरकार ने विश्वास और विकास के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने वनवासियों को वन अधिकार पत्रों का वितरण कर उन्हें अधिकार संपन्न बनाया। बस्तर इलाके में जो स्कूल बंद हो गए थे या नक्सलियों द्वारा तोड़ दिए गए थे उन्हें फिर से आरंभ करवाया।

बघेल ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष छत्तीसगढ़ में नक्सली घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने इस बैठक में सुरक्षा, राज्यों के बीच समन्वय और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास संबंधी विषयों की ओर केंद्र का ध्यान आकृष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *