छत्तीसगढ़ : पुलिस आवास और 66 करोड़ के विकास कार्यो का मुख्यमंत्री 31 अगस्त को करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

Spread the love

जांजगीर-चांपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार, 31 अगस्त को जांजगीर-चांपा जिले के एक दिवसीय प्रवास पर आयेंगे। प्रवास के दौरान शासकीय टीसीएल कालेज के समीप खोखराभांठा में भव्य आमसभा को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में 16 करोड़ रुपए की लागत से 4.5 एकड़ में बने सर्वसुविधायुक्त पुलिस आवास का लोकार्पण करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस आवास परिसर में 144 भवन बनाये गये हैं। जिनमें 120 भवन आरक्षकों के लिए शेष भवन अन्य अधिकारियों के लिए बनाया गया है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल 64 करोड़ 66 लाख रुपए से अधिक की लागत के 16 विकास कार्यो का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें लोक निर्माण सेतु विभाग द्वारा 44 करोड़ 85 लाख रुपए के 6 कार्य (कंजीनाला पर तेंदुआ के पास ब्रिज, धौराभांठा-ठूठी-सरवानी मार्ग पर सोननदी पर पुल, बावनगुढ़ी-कपिस्दा मार्ग पर सोननदी में पुल, मोहंदीखुर्द-हरदी मार्ग पर बोराई नदी पर उच्च स्तरीय पुल, कोटमीसोनार के समीप लीलागर नदी पर पुल और शिवरीनारायण-केरा मार्ग में कंजीनाला पर पुल निर्माण) कार्य शामिल हैं।

इसी तरह उन्होंने लोक निर्माण विभाग के ही 7 करोड़ 79 लाख रुपए के दो सड़क व एक भवन (बलौदा-हरदीबाजार के मध्य सरईताल-करार्नाला मार्ग तीन किलोमीटर, कण्ड्रा-बेलटुकरी मार्ग साढ़े तीन किलोमीटर और जर्वे च में हाईस्कूल भवन) का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा 2 करोड़ 55 लाख के दो भवन (अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाओं के अंतर्गत फायर स्टेशन व गैरेज निर्माण एवं किरारी-अकलतरा में हाईस्कूल भवन) का भूमिपूजन करेंगे।

इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित ड्रग वेयर हाउस और आदिवासी विकास विभाग के एक करोड़ 62 लाख रुपए की लागत से गुचकुलिया-जैजैपुर में अनुसूचित जनजाति आश्रम भवन का लोकार्पण करेंगे। इसी क्रम में 4 करोड़ 42 लाख रुपए की राशि से निर्मित अड़भार, पोरथा-सक्ती, रायपुरा-जैजैपुर और सिंघरा-जैजैपुर के हाईस्कूल भवन का लोकार्पण भी होगा।

मुख्यमंत्री जिला अंत्यावसायी सहकारी समिति की मिनीमाता स्वालंबन योजना के तहत पांच हितग्राहियों को, स्माल बिजनेस योजना के तहत 6 हितग्राहियों और लघु व्यवसाय योजना के तहत चार हितग्राहियों को 14 लाख 20 हजार रुपए का चेक प्रदान करेंगे। इसी तरह समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत 10 दिव्यांगों को मोटराईज्ड सायकल और नि:शक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत दो दंपत्तियों को प्रोत्साहन राशि का चेक प्रदान करेंगे। कृषि विभाग की योजनाओं के तहत 70 किसानों को स्प्रेयर यंत्र, सीड ट्रिटमेंट ड्रम और स्वायल हेल्थ कार्ड का वितरण भी करेंगे।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री बघेल खाद्य विभाग की योजनाओं के तहत 10 हितग्राहियों को अंत्योदय व प्राथमिकता वाले राशन कार्ड और मछली पालन विभाग की योजनाओं के तहत 18 मछुआरों को जाल और 6 फुटकर मछली व्यवसायियों को आईस बाक्स प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री कुपोषण के स्तर में व्यापक कमी लाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की योजना के तहत राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ करेंगे।

कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग, क्रेडा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, रेशम विभाग, मत्स्य पालन, उद्यानिकी, महिला एवं बाल विकास, कृषि विभाग सहित अन्य विभागों की विकास प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *