दुनिया में हो रही PM मोदी की आर्थिक नीतियों की तारीफ, पिछली सरकार से बताया बेहतर

फ्रांस/इंग्लैंड। प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों का डंका अब विदेशों में भी बजने लगा है. दुनियाभर के अर्थशास्‍त्रियों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने देश को बेहतर माहौल दिया है. सरकार की सकारात्‍मक और सुसंगत नीतियों ने भारतीय उद्यमियों के लिए बेहतर कारोबारी माहौल तैयार किया है.

फ्रांस के प्रसिद्ध अर्थशास्‍त्री गॉय सोरमैन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की जमकर सराहना की. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की सकारात्मक और सुसंगत नीतियों ने भारतीय उद्यमियों के लिये बेहतर कारोबारी माहौल तैयार किया है. सोरमैन ने कहा, किसी मोदी सरकार ने भारतीय उद्यमियों के लिए कारोबार करना आसान बना दिया है. कम मुद्रास्फीति और कम भ्रष्टाचार के साथ उद्यमियों के लिए काम करना काफी आसान हुआ है.

अर्थशास्‍त्री गॉय सोरमैन ने अपनी किताब, इकोनॉमिक्स डज नोट लाय: ए डिफेंस ऑफ दी फ्री मार्केट इन ए टाइम ऑफ क्राइसिस में लिखा है कि वित्तीय बाजार में अगर बदलाव चाहिए तो निवेश में वृद्धि तथा जीडीपी की ऊंची वृद्धि दर जरूरी है और ये सरकार की नीतियों से जुड़ा होता है. उन्होंने कहा, मोदी की आर्थिक नीति सकारात्मक रही है और जहां तक मुझे ध्यान है, यह पिछली किसी भी सरकार से काफी बेहतर है. सोरमैन ने बजट में किसानों को छह हजार रुपये सालाना की वित्‍तीय सहायता दिए जाने को आर्थिक रूप से काफी अहम माना है. उन्होंने कहा कि गरीब और पिछड़े लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने को अब अर्थशास्त्री भी गरीबी दूर करने का सबसे प्रभावी तरीका मानने लगे हैं.