यूपी में प्रियंका गांधी ने कहा- यह चुनाव नहीं चुनौती है, वोट उसी को दें जिसके लिए आपका दिल धड़कता हो

भदोही (उ.प्र.): कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जनता के लिये 2019 का लोकसभा चुनाव एक चुनौती है और उसे यह तय करना होगा कि वह नफरत और फरेब की राजनीति चाहती है या विकास की. प्रयागराज से वाराणसी के बीच गंगा नदी में 100 किलोमीटर के सफर पर निकली प्रियंका ने अपने पहले पड़ाव के तहत भदोही के सीतामढ़ी स्थित जानकी मंदिर परिसर में जनसभा की. यहां उन्होंने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किया. उन्होंने कहा, “जनता के लिये यह चुनाव नहीं बल्कि चुनौती है. उसे वोट दीजिये, जिसके लिये आपका दिल धड़कता है.”

कांग्रेस महासचिव ने कहा, “आपकी तरह हम भी ऐसी सरकार से थक गये हैं जो हमारे संविधान और संस्थाओं को बिगाड़ना चाहती है, जो जनता की आवाज नहीं सुनती है.” प्रियंका गांधी ने कहा, “हम देश में ऐसी राजनीति लाना चाहते हैं, जो सिर्फ जनता का विकास करे. मैं पूरी उम्मीद रखती हूं कि आप सभी कांग्रेस को वोट देकर देश को आगे बढ़ाएंगे.’

कांग्रेस महासचिव ने कहा, “राजनीतिक शक्ति उसे कहते हैं, जो सबकी बात सुने.” उन्होंने भदोही में कहा, “आप देखें यहां बुनकरों की क्या हालत हुई है. जीएसटी की वजह से आपका 60 प्रतिशत कारोबार बंद हो चुका है. क्या आज किसी किसान को अपनी उपज का दाम मिल रहा है? बीज खरीदने के लिये कर्ज लेना पड़ता है.” कांग्रेस महासचिव ने कहा, “राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही पार्टी ने किसानों की कर्जमाफी का वादा पूरा किया. इसे राजनीतिक शक्ति कहते हैं. इसे पहचानिये.”

प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर इशारा करते हुए कहा, “जो लोग बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, आपके सामने सीना तानते हैं, उन्हें पहचानिये. सरकार और देश बातों से नहीं चलते. आप अपने भविष्य के लिये सोचें.” प्रियंका ने कहा कि छलावे से भरी इस राजनीति को ठीक करने का काम कांग्रेस नहीं, बल्कि जनता करेगी. आप बीजेपी नेताओं को समझाएं कि अगर वे झूठे वादे करेंगे तो आप उनका समर्थन नहीं करेंगे.

कांग्रेस महासचिव ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जिक्र करते हुए भावनात्मक अंदाज में कहा, ‘मैंने और मेरे भाई ने बहुत संघर्ष देखे हैं, अपने पिता की शहादत देखी है. हमने अपने परिवार के सदस्यों का इस देश के लिये बलिदान देखा है. हम जानते हैं कि जनता की मांग, उसकी समस्या, उसकी आशाएं महत्वपूर्ण हैं. हमने यह सीखा है. राहुल गांधी सिर्फ आपकी भलाई चाहते हैं, उन्हें सत्ता का कोई शौक नहीं है.”

इससे पहले कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका ने प्रयागराज में हनुमान का दर्शन की और विधिवत गंगा आरती और पूजा की पूजा. इसके बाद वह क्रूज बोट से प्रयागराज से बनारस की तीन दिवसीय यात्रा मनैया घाट से शुरू की. प्रियंका की यह यात्रा छह संसदीय क्षेत्रों प्रयागराज, फूलपुर, भदोही, मिर्जापुर, चंदौली और वाराणसी से होकर गुजरेगी. उनकी तीन दिवसीय यात्रा 20 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में संपन्न होगी. रैली के बाद प्रियंका आज सीतामढ़ी स्थित जानकी मंदिर के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगी.