उत्तरप्रदेश : CM योगी आज जाएंगे रूस दौरे पर, साथ होंगे 5 प्रदेशों के मुख्यमंत्री, इस डील पर होगा हस्ताक्षर

Spread the love

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शनिवार को अपने 4 दिवसीय रूस (Russia) दौरे पर जा रहे हैं. सीएम योगी (CM Yogi) आज शाम को रूस के लिए रवाना होंगे. वह 13 अगस्त को रूस से वापसी करेंगे.

जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ वहां खाद्य प्रसंस्करण, सिंचाई और कृषि के क्षेत्र में आपसी सहयोग और निवेश के मुद्दे पर लोगों से मुलाकात करेंगे. मुलाकात का उद्देश्य कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में सहयोग करना भी है. अपनी चार दिवसीय यात्रा पर सीएम योगी कई एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे.

सीएम योगी के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा. उत्तर प्रदेश के साथ महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, गोवा और असम के सीएम भी इस दौरे में होंगे. मुख्यमंत्रियों का यह दल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में व्लादिवोस्तोक जाएगा. सीएम योगी के साथ लगभग 50 उद्यमी भी शामिल होंगे.

यूपी रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन करेगा. उद्यमियों और रूस के अधिकारियों के साथ 6 सेशन होंगे. दूसरे और चौथे सेशन में यूपी के उद्यमियों और अधिकारियों के बीच होगी संभावनाओं पर बातचीत.

केंद्र और राज्य सरकार के संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी साथ होंगे. रूस जाने का यह फैसला करने से पहले सीएम योगी ने कृषि और खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े कई अधिकारी शामिल थे. इस प्रतिनिधि मंडल में शामिल होने के लिए 38 कंपनियों का भी चयन किया गया है. जिनके बारे में केंद्र सरकार को सूचित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *