लॉकडाउन: कुलसचिव डॉ. एच. एस. त्रिपाठी के प्रयासों से भोज विश्वविद्यालय नें रचा नया कीर्तिमान, एक महीने में फेसबुक लाइव से डेढ़ सौ ऑनलाइन क्लास

Spread the love

भोपाल। मध्यप्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ एच.एस. त्रिपाठी नें लॉकडाउन के मद्देनजर विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए 18 अप्रैल से शुरू किए गए ऑनलाइन कक्षा में मई के पहले सप्ताह तक करीबन 150 कक्षाएं संचालित की जा चुकी है। हर दिन बीए, बीएससी और बीकॉम की 6 से अधिक कक्षाएं संचालित की जा रही है। विश्वविद्यालय द्वारा पहले,दूसरे एवं अंतिम वर्ष के ऑनलाइन कोर्स मई माह के अंत तक पूरे भी कर लिए जाएंगे। यह जानकारी कुलसचिव डॉ एच. एस. त्रिपाठी ने दी। बताया कि मार्च के अंतिम सप्ताह से अब तक एक लाख से भी अधिक बच्चे इन कक्षाओं में का लाभ ले रहे हैं। साथ ही पाठ्यक्रम समान होने के कारण हर दिन ऑनलाइन कक्षाओं में भोज विश्वविद्यालय के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों एवं प्रदेश भर के महाविद्यालयों के विद्यार्थी भी लाभान्वित हो रहे है। विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसे लेकर विश्वविद्यालय गंभीर है और यही वजह है कि ऑनलाइन कक्षाओं के साथ-साथ विश्वविद्यालय की ओर से जल्द ही ऑनलाइन प्लेसमेंट की भी सुविधा मुहैया करने की योजना बनाई जा रही है।

दूरदर्शन के माध्यम से प्रदेश के 12 लाख छात्रों हो रहें लाभान्वित

मध्यप्रदेश भोज विश्वविद्यालय की वजह से प्रदेश के एक दर्जन विश्वविद्यालयों के करीब 12 लाख विद्यार्थियों की पढ़ाई दूरदर्शन भोपाल (डीडीएमपी) से हो रही है। कुलसचिव डॉ. एच.एस. त्रिपाठी नें बताया कि प्रदेश के समस्त विवि का पाठ्यक्रम एक समान हैं। इसलिए भोज विवि ने दूरदर्शन मध्यप्रदेश से अनुबंध कर रात 8.00 से 10.00 बजे का स्लॉट वीडियो लेक्चर के प्रसारण के लिए निर्धारित कर लिया था। इसके तहत बी.एससी. प्रथम वर्ष के वीडियो लेक्चर 19 अप्रैल से 04 मई के बीच सफलतापूर्वक प्रसारित भी किये जा चुके है। द्वितीय वर्ष के वीडियो लेक्चर 5 से 21 मई और तृतीय वर्ष के वीडियो लेक्चर 22 से 30 मई के बीच रात 8.00 से 9.00 बजे प्रसारित किये जाएंगे। वहीं बी.ए. प्रथम वर्ष के वीडियो लेक्चर का प्रसारण क्रमशः 19 से 4 मई के बीच प्रसारित किये जा चुके है। बी.ए. द्वितीय वर्ष के लेक्चर 5 से 19 मई तथा तीसरे वर्ष के वीडियो लेक्चर का प्रसारण 24 से 26 मई तक रात 9.00 से 10.00 बजे के बीच निरंतर जारी है।

300 वीडियो लेक्चर का लाभ ले रहे विद्यार्थी

कुलसचिव डॉ. एच एस त्रिपाठी द्वारा पिछले एक वर्ष में किये गए अथक प्रयासों से भोज मुक्त विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विद्यार्थियों के लिए 300 वीडियो लेक्चर, 460 ऑडियो लेक्चर, 326 पीडीएफ लेक्चर उपलब्ध हो सके है। कुलसचिव डॉ. एच एस त्रिपाठी की योजना है कि जल्द ही इंटरैक्टिव वेबसाइट विकसित कर सभी विषयों के एसएलएम, प्रश्न बैंक के साथ ही सभी विषयों के 1200 ऑडियो-वीडियो लैक्चर अपलोड कर दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में भोज विश्वविद्यालय को पहले पायदान पर ले आये।

मध्यप्रदेश सरकार ने भी अपनाया विवि का मॉडल

भोज विश्वविद्यालय के कुलसचिव कुलसचिव डॉ. एच. एस. त्रिपाठी द्वारा शुरू किए गए नवाचार ‘आपकी शिक्षा आपके द्वार” से प्रेरणा लेकर मध्यप्रदेश सरकार ने भी स्कूल शिक्षा में कक्षाएं निरंतर जारी रखने के लिए लॉकडाउन में इसी मॉडल को अपनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *