आचार संहिता के उल्लंघन पर चुनाव आयोग ने रेलवे बोर्ड और विमानन मंत्रालय को लिखा पत्र

Spread the love

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मोदी सरकार को विज्ञापन छापने पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और नागरिक विमानन मंत्रालय के सचिव को पत्र लिखकर उचित निर्देश जारी करने के लिए कहा है. आयोग की ओर से लिखे गए पत्र में एअर इंडिया के बोर्डिंग पास और रेल टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना गया है.

चुनाव आयोग की ओर से इस उल्लघंन को लेकर रेलवे को नोटिस भी दिया गया था लेकिन उसका जवाब न मिलने पर चुनाव आयोग ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और विमानन मंत्रालय के सचिव को पत्र लिखा है. आयोग ने अपने पत्र में दोनों विभागों से आचार संहिता का पालन कराने के लिए कहा है.

एयर इंडिया ने शुक्रवार को बोर्डिंग पास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मख्यमंत्री विजय रूपाणी की तस्वीरों का फिर इस्तेमाल किया था. शुक्रवार की शाम मदुरई से एयर इंडिया की उड़ान लेने वाले एक यात्री ने अपने बोर्डिंग पास की तस्वीर को ट्वीट किया. बोर्डिंग पास में जनवरी में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए एक विज्ञापन में मोदी और रूपाणी की फोटो छपी थी.

कुछ दिन पहले ही विमानन कंपनी ने आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर आलोचना का सामना करने के बाद ऐसे पास को वापस लेने का फैसला किया था. बावजूद इसके पीएम मोदी की फोटो वाले पास हावई यात्रियों को जारी किए जा रहे हैं.

दूसरे मामले में बीजेपी के चुनावी कैंपेन ‘मैं भी चौकीदार’का नारा लिखे पेपर कप के इस्तेमाल को लेकर भी चुनाव आयोग ने रेलवे को नया कारण बताओ नोटिस जारी किया था. एक यात्री के ट्वीट करने के कारण इसकी तस्वीर वायरल होने के बाद रेलवे ने बताया कि उसने नारे वाले कपों को हटा लिया है और ठेकेदार को दंडित किया है. इसके बाद चुनाव आयोग ने रेलवे को कहा कि वह आदर्श आचार संहिता के प्राथमिक उल्लंघन पर विस्तृत जवाब दे.

चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता की नियमावली से ‘सत्ता में मौजूद’ पार्टी से संबंधित नियम लगाये हैं, क्योंकि इससे साफ पता चलता है कि सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनावी प्रचार के लिए सरकारी यातायात सेवा का इस्तेमाल किया है. नारे लिखे इन कपों का इस्तेमाल 12040 काठगोदाम शताब्दी ट्रेन में हुआ था और इनमें लोगों को चाय दी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *