HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपर प्राइमरी कक्षाओं के लिए लॉन्च किया नया एकेडमिक कैलेंडर

Spread the love

नई दिल्ली। एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने अपर प्राइमरी कक्षाओं (Upper Primary Classes) यानि कक्षा 6 से 8 के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर (Alternative Academic Calendar) लांच किया है. उन्होंने खुद ट्वीट (Tweet) कर इस बात की जानकारी दी. और बताया कि उन्होंने अगले 8 हफ्तों के लिए इस कैलेंडर को लॉन्च किया है. मानव संसाधन एवं विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) ने जानकारी दी कि इस अकादमिक कैलेंडर में अध्यापकों के लिए तकनीकी और सोशल मीडिया टूल्स (Social Media Tools) के प्रयोग के विस्तृत दिशा-निर्देशों को भी शामिल किया गया है. ताकि वे ऐसे समय में भी शिक्षा का विस्तार कर सकें, जब स्टूडेंट्स (Students) अपने घरों में हैं.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी भी दी कि इस कैलेंडर (Calendar) का आगे का लक्ष्य स्टूडेंट्स, शिक्षकों, स्कूल के प्रधानाचार्यों और परिजनों को ऑनलाइन शिक्षण-सीखने के संसाधनों के जरिए कोविड-19 (Cvoid-19) से सकारात्मक तरीके से निपटने के लिए मजबूती देना भी है ताकि सीखने के जरिए सबसे अच्छे संभावित परिणामों को पाया जा सके.

पिछली बार लॉन्च किये गये 4 हफ्तों के कैलेंडर के आगे के 8 हफ्तों का है यह कैलेंडर

बता दें कि HRD मंत्री ने जो कैलेंडर आज लॉन्च किया है, यह पिछले 4 हफ्तों के कैलेंडर के कैलेंडर के आगे का ही कैलेंडर है. मानव संसाधन मंत्रालय ने 02 जुलाई को प्राइमरी कक्षाओं यानी क्लास 01 से 05 तक के लिए एकेडमिक कैलेंडर लॉन्च किया था. आज जारी किये गए एकेडमिक कैलेंडर में सब्जेक्ट के हिसाब से आठ हफ्तों के लिए गाइडलाइंस दी हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *