Women’s Day 2019:भारत की 5 ऐसी प्रभावशाली महिलाएं जिन्होंने रच दिया इतिहास

Spread the love

8 मार्च को पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाता है. ऐसे में आज आपको देश की उन महिलाओं के बारे में बताते हैं जिन्होंने देश को कामयाबी के शिखर तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की है. इनता ही नहीं ये वो महिलाएं हैं जो अपने क्षेत्र में पुरुषों से बहुत आगे हैं और उन्हें अपने हुनर का लोहा भी मनवा चुकी हैं. आइए जानते हैं आखिर कौन हैं ये महिलाएं.

K

सुषमा स्वराज 
बीजेपी के मजबूत नेताओं की लिस्ट में शुमार सुषमा स्वराज के बिना उनकी पार्टी अधूरी सी लगती है. सुषमा स्वराज जितनी बड़ी कामयाब शख्सियत हैं, स्वभाव से वो उतनी ही विनम्र हैं. इन्होंने एस॰डी॰ कालेज अम्बाला छावनी से बी॰ए॰ और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से कानून की पढ़ाई की है.सुषमा स्वराज को बीजेपी पार्टी में एक बड़े नेता के तौर पर देखा जाता है.सुषमा स्वराज न सिर्फ अच्छी वक्ता हैं बल्कि समय-समय पर देश के हित में लिए गए अपने बड़े फैसलों के लिए भी पहचानी जाती हैं.
एमसी मैरीकॉम 
महिला बॉक्सिंग में भारत को मैरीकॉम ने एक अलग पहचान दिलाई है. मैरीकॉम मणिपुर की रहने वाली हैं। मैरीकॉम को वर्ष 2003 में अर्जुन पुरस्कार और वर्ष 2006 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. वर्ष 2009 में एमसी मैरी कॉम को भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिला. एमसी मैरी कॉम ने लगातार 5 बार विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप जीती। दो बच्‍चों की मां मैरीकॉम ने लंदन ओलंपिक में कांस्‍य पदक हासिल किया था. मैरीकॉम ने खुद को इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की है. उन्होंने अपने पिता को बिना बताए बॉक्सिंग की ट्रेनिंग ली थी. आज न सिर्फ उनके पिता को बल्कि पूरे देश को उनकी बॉक्सिंग पर गर्व है.
किरण बेदी 
देश में कई ऐसी महिलाएं हैं जो किरण बेदी को अपनी प्रेरणा मानती हैं. बता दें, किरण बेदी भारत की पहली महिला पुलिस आईपीएस अधिकारी हैं. किरण बेदी ने बड़ी ईमानदारी के साथ अपना काम करते हुए समाज को एक नई दिशा दिखाने की कोशिश कि है. इतना ही नहीं 27 नवबंर 2007 में स्वेच्छा से रियाटरमेंट लेने के बाद किरण बेदी समाज सेवा करने में जुट गईं. लोकपाल बिल को लेकर शुरू किये गये आंदोलन में उन्होंने समाज सेवक अन्ना हजारे और अरविंद केजरीवाल के साथ कई धरनों में भी हिस्सा लिया.
सोनिया गांधी 
सोनिया गांधी देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी इंडियन नेशनल कांग्रेस की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं. राजीव गांधी की मृत्यु के बाद कांग्रेस की बागडोर संभालने के लिए सोनिया गांधी का नाम सामने आया था. लेकिन सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री पद को ठुकराते हुए मनमोहन सिंह को चुना. इतना ही नहीं फोर्ब्‍स मैगजीन में सोनिया गांधी देश की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट में भी शामिल है.
सानिया मिर्जा 
पूरी दुनिया में टेनिस को लेकर भारत का नाम रोशन करने वाली सानिया मिर्जा आज लाखों महिलाओं की प्रेरणा बन चुकी हैं. बता दें, सानिया ने हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन किया है. खास बात यह है कि सानिया का नाम सबसे कम उम्र में पद्मश्री पाने वाले टेनिस प्लेयर की लिस्ट में शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *