हर अधिकारी SDM विनय सिंह जैसा क्यों नहीं?

Spread the love

रायबरेली। पीपल्स एसडीएम विनय कुमार सिंह तकनीक के माध्यम से जनता की सेवा करने के लिए जाने जाते है. 2012 के यूपी पीसीएस के टॉपर रहे विनय कुमार सिंह इस समय रायबरेली के महराजगंज तहसील के उपजिलाधिकारी हैं। वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी उन्होंने अपने क्षेत्र की जनता के लिए अनेक इनोवेशन किये है. मसलन आदर्श कूड़ा स्थल की उनकी संकल्पना स्वच्छता को स्वास्थ्य के साथ जोड़कर गांव को न सिर्फ एक सतत विकास की राह की ओर ले जाती है बल्कि ये भी सुनिश्चित करती है कि ग्रामीण कोरोना जैसी महामारी की चपेट में न आ पाएं.

ग्राम एम्बुलेंस को विनय सिंह के सबसे अच्छे कामो में गिना जाता है. दरअसल बीमार ग्रामीण की अक्सर सुरक्षित परिवहन के अभाव में और ज्यादा हालत खराब हो जाती है और कई बार तो जान से भी हाथ धोना पड़ जाता है. ऐसी समस्या से निजात के लिए एसडीएम साहब ने अपने अधिकारों के प्रयोग और इनोवेटिव माइंड की सहायता से ग्राम एम्बुलेंस नामक योजना की शुरुआत की और नतीजा ये हुआ कि अब इनके क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित इलाज आसानी से मुहैया हो जाता है. इनके काम की सराहना व ग्राम एम्बुलेंस की सराहना राष्ट्रीय स्तर पर की गई. जिसे सभी राष्ट्रीय चैनलों व अखबारों ने पहले पृष्ठ पर छापा ताकि जनता व सरकारी सेवक जनता के सहयोग से संकट काल में निबटने की मौलिक-युक्ति से परिचित हो सकें। यही लोकतंत्र का आधार वाक्य है कि , जनता का जनता द्वारा शासन और जनता द्वारा संकट से निकलने की सर्वोत्तम तरकीब है।

भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में किसी योजना की सफलता उसमें समुदाय की भागीदारी पर निर्भर करती है और विनय सिंह समुदाय की सहायता से ही ऐसे कूड़ा स्थलों की परिकल्पना को मुहूर्त रूप देते है. विनय सिंह ज सिर्फ अपने कामो में तकनीक का सहारा लेते है बल्कि कई बार वो जनता की सेवा के लिए अत्यंत दरियादिल भी बन जाते है. मसलन महराजगंज की जनता को कोरोना संकट से बचाने के लिए उन्होंने फैसला किया कि प्रत्येक अंत्योदय कार्ड धारी को मुफ्त में मास्क वितरित किये जाएंगे.

लॉकडाउन से उपजी छिटपुट समस्याओं को अपने लिए अवसर की तरह देखने वाले जमाखोरों के खिलाफ उन्होंने सघन चेकिंग अभियान चलाया जिसका परिणाम ये हुआ कि उनके क्षेत्र में रोजमर्रा की सामानों की आवक में जरा भी कमी न हुई जिसकी पुष्टि उनके क्षेत्र की जनता भी करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *