Coronavirus lockdown: कानपुर के युवा लेखक ने लिखा कोरोन महामारी पर दुनिया का पहला उपन्यास

Spread the love

कानपुर। वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहे इंडिया, चाइना, यूएस, इटली के दर्द को कानपुर के युवा लेखक यश तिवारी ने उपन्यास में पिरो दिया है। इस उपन्यास का नाम है ‘पेंडेमिक 2020’। इस उपन्यास की ऑक्सफोर्ड बुक स्टोर की ओर से ऑनलाइन लॉचिंग की गयी। PANDEMIC 2020 (पेंडेमिक -2020), 18 वर्षिय Yash Tiwari द्वारा लिखा गया न केवल भारत का बल्कि विश्व का पहला Corona Virus की बीमारी पर आधारित काल्पनिक उपन्यास है जो कि COVID19 के चलते आज की वैश्विक समस्याओं पर आधरित है।

यह उपन्यास COVID19 की महामारी से लड़ रहे चार देशों की कहानियों को हम तक लाता है – भारत ,अमरीका , चीन औऱ इटली। इस उपन्यास में देखते है कि कैसे देश, विश्व का मीडिया विपरीत हालातों में काम करते हुऐ हम तक हर खबर पहुंचाती है, कैसे डॉक्टर्स दिन रात COVID19 से ग्रसित मरीजों की देखभाल कर रहे है, तमाम कठिनाइयों, विपरीत हालातों को झेलते हुये। कैसे मरीजो को लेकर उनमें आत्मग्लानि भर रही है। इसमे गरीब समाज के आज के हालातों से जूझने का भी वर्णन है। साथ ही लौकडाउन के चलते देश से बाहर रहने वाले संघर्ष कर रहे है।

यश तिवारी, जो की 2 वर्ष पहले 16 साल की उम्र मे विश्व-प्रसिद्ध उपन्ंयास – “A Celebration In Tribulation” भी लिख चुके है, आज अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रसिद्ध Motivational Speaker, Youth Mentor, Writer के तौर पर वाहवाही प्रप्त कर रहे हैं ओर हर दिन किसी न किसी स्कूल, कॉलेज, या event मे sessions देते रहते हैं। इस कम उम्र मे ही यश कयी बार TEDx के अन्तर्राष्ट्रीय एवं Josh Talks के प्लेटफॉर्म पर Talks दे चुके है। यह यश की दूसरी किताब है, जो उन्होने सिर्फ 1 महिने के अंदर लिखी है। यश 18 वर्ष की इस कम उम्र मे कयी सारे awards भी जीत चुके हैं, जेसे “Author Of The Year Award” by NE8x, “100 Inspiring Authors Of India Award” by The Indian Awaz, “TCC REX Karamveer Chakra Award” by iCongo in association with United Nations.

जिस स्थिति की किसी ने कभी कल्पना भी नही की थी आज वह वैश्विक महामारी के चलते कितनी भयावह और विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहा है। कोविड 19 ने गरीब -अमीर का भेद मिटाकर सबको भयग्रस्त कर रखा है। विश्व स्तर पर इसके चलते अनेक संकटों से हमें जूझना पड़ेगा। एक अच्छी बात यह है कि आज के विपरीत हालतों को अनेक माध्यमो से दर्शाता यह उपन्यास अंत मे पाठकों को एक सकारात्मक सन्देश देता है। जिसकी आज हमको इस वैशविक महामारी से जूझते समय सख्त जरूरत है

PANDEMIC 2020 को आप सभी भारत एवं विश्व भर मे E-book उप्लब्ध है Amazon Kindle, Google Books, Kobo, पर। Hardcover paperback उप्लब्ध होगा बहुत है Amazon पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *