विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की बादशाहत कायम, एशेज 2019 के बाद कुछ ऐसा है अंकतालिका का गणित

Spread the love
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में नौ में से अभी तक छह टीमों ने अपने-अपने मैच खेल लिए हैं, जिसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल जारी कर दी है। इस अंकतालिका में भारतीय क्रिकेट टीम की बादशाहत कायम है और वह पहले पायदान पर काबिज है। ऐसे में आइए जानते हैं प्वाइंट्स टेबल में कौन सी टीम कौन कहां पहुंची?
बता दें कि टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड, तीसरे पर श्रीलंका, चौथे पर ऑस्ट्रेलिया और पांचवें पर इंग्लैंड की टीम मौजूद है। मालूम हो कि भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रनों से हारकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की थी।
इंग्लैंड की धरती पर 18 साल बाद एशेज सीरीज जीतने का ऑस्ट्रेलिया का सपना पूरा नहीं हो सका। 1972 के बाद पहली बार दोनों टीमों के बीच सीरीज 2-2 से ड्रॉ हुई। एशेज सीरीज खत्म होने के बाद इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खाते में 56-56 अंक हैं। वहीं, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के पास 60-60 अंक हैं। वेस्टइंडीज की टीम अपना खाता नहीं खोल पाई है। इसके अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका को मैच खेलना है।

ऐसे मिलते हैं अंक

दो मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 प्वाइंट्स मिलते हैं। तीन मैचों की सीरीज मे एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलते हैं। चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 प्वाइंट्स मिलते हैं। वहीं, पांच मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 24 प्वाइंट्स मिलते हैं। इसके अलावा एक मैच को ड्रॉ करने के लिए 8-8 अंक मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *