कानपुर में वन महोत्सव कार्यक्रम का सफल आयोजन संपन्न

Spread the love

जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत ईओ पार्क में किया वृक्षारोपण

संवाददाता आरिफ़ मोहम्मद कानपुर

कानपुर देहात मा0 मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी 25 करोड़ वृक्षारोपण मिशन 2020 के अन्तर्गत जिला मुख्यालय माती, कानपुर देहात में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया एवं जनपद कानपुर देहात में 25 करोड़ वृक्षारोपण के सापेक्ष 4801315 पौधों के रोपण कार्य का शुभारंभ किया गया।
उक्त कार्यक्रम में सांसद अकबरपुर देवेन्द्र सिंह भोले, विधान परिषद सदस्य अरूण पाठक, जिलाध्यक्ष अविनाश सिंह चैहान, अपर मुख्य सचिव/ जनपद नोडल अधिकारी आलोक कुमार प्रथम, जनपद कोविड नोडल अधिकारी अनुराग पटेल, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा आदि द्वारा बरगद, पीपल, नीम, कदम्ब, अर्जुन, आॅवला, जामुन, कंजी आदि प्रजातियों के पौधों का रोपण कोविड-19 के तहत सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए किया गया। वहीं इसके पश्चात राज्यमंत्री/मा0 विधायक सिकन्दरा विधानसभा अजीत सिंह पाल द्वारा कलेक्टेªट परिसर स्थित ईवीएम वेयर हाउस के बाहर रिक्त भूमि पर पीपल का पौधा रोपित किया गया। तदोपरान्त हरितिमा बढ़ाने का सन्देश देने हेतु हरे रंग के गुब्बारों को हवा में छोडा गया। ईको पार्क एवं ईको पार्क के बाहर जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा कुल 200 पौधों का रोपण कर वन महोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। वहीं नोडल अधिकारी ने जिला ग्राम्य विकास अभिकरण कार्यालय में भी वृक्ष बनाया तथा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृक्ष लगाने के साथ ही साथ उसकी देख भाल भी बहुत जरूरी है इसके लिए ट्रीगार्ड आदि के द्वारा पौधों का संरक्षण व देख रेख करे तथा उन्हें समय से पानी भी दे। वन महोत्सव कार्यक्रम के पश्चात कानपुर देहात के नोडल अधिकारी आलोक कुमार प्रथम, अपर मुख्य सचिव द्वारा ग्राम जफराबाद स्थित शाख नहर इटावा की पटरी पर 5.00 हे0 क्षेत्रफल में कराये जा रहे पौधारोपण का निरीक्षण किया गया। इसके बाद नोडल अधिकारी द्वारा रनियां चिटिकपुर स्थित लक्ष्य पार्क में पौध रोपण कर विगत वर्ष में कराये गये पौधारोपण का निरीक्षण किया तथा उद्यमियों की समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि उद्यमियों की समस्याओं को समय से निस्तारित करे तथा किसी भी प्रकार की लारवाही न की जाये। इस मौके पर उद्यमी व अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।

नोडल अधिकारी ने बरौला उच्च प्राथमिक विद्यालय में किया वृक्षारोपण

कानपुर देहात अपर मुख्य सचिव/जनपद नोडल अधिकारी आलोक कुमार प्रथम व जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह व मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा आदि अधिकारियों ने अकबरपुर तहसील क्षेत्र उच्च प्राथमिक विद्यालय बरौला में वृक्षारोपण किया गया।
नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी ने पूरे प्रदेश को जो हरा भरा करने का संकल्प लिया है वो आज साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं इनकी पत्तियों, छालों एवं जड़ों से हम विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाते हैं। प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते थे। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। हमारे वन पेड़-पौधे ही नहीं अपितु अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार हैं। इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा। उन्होंने ने सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस वृक्षारोपण के महाकुम्भ के दौरान जितने भी वृक्ष लगाये गयें हैं उनका बेहतर ढंग से देखभाल करके बड़ा किया जाए। उन्होने जनपद वासियों से अपील किया है कि वे भी अपने यंहा जितने पौधों का रोपण किया हैं उनका देखभाल भी करें ताकि वे बड़ा होकर धरा के भूषण बन सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व हैं यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं। मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह ने कहा कि हर कोई जानता है कि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं कार्बन डाइऑक्साइड लेने के अलावा पेड़ सल्फर डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड सहित कई हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और वातावरण से हानिकारक प्रदूषक को भी फिल्टर करते हैं जिससे हमें ताजा और साफ-सुथरी हवा सांस लेने के लिए मिलती है।
इस मौके पर एसडीएम सदर आनन्द कुमार सिंह, डीएफओ डा0 ललित कुमार गिरी, बीएसए सुनील दत्त, बीडीओ, आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *