जिला अधिकारी एवं एसएसपी ने एकता एवं अखंडता दिवस की शुभकामनाएं

Spread the love

अयोध्या- जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा व एसएसपी श्री आशीष तिवारी ने भारत रत्न लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल जी के 145वीं जयन्ती के अवसर पर राजकीय इण्टर कालेज में पुष्पाजंलि अर्पित की तथा ‘‘रन फाॅर यूनिटी‘‘ दौड़ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिसमें विद्यालयों की लगभग एक हजार बच्चों के साथ-साथ स्टेडियम के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने ‘‘रन फाॅर यूनिटी‘‘ में हिस्सा लेकर दौड़ लगाने के लिये आये बच्चों, गुरूजनों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ जनपदवासियों को एकता और अखण्डता दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि जिस तरह से 550 से ज्यादा रियासतें भारत में थी हमारा देश आजाद हुआ और सभी रियासतों को इकट्ठा करके एक भारत देश बना। जिस तरह से इस एक और अखण्ड भारत के निर्माण का काम सरदार बल्लभ भाई पटेल जी ने किया उसके लिए पूरा राष्ट्र उनका हमेशा ऋणी रहेगा। हम सब उनके प्रति अपनी कृतज्ञता का भाव अर्पित/प्रदशिति करते है। आज की यह दौड़ वह सरदार पटेल जी की जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित की गई है और जो बच्चें इसमें प्रतिभाग करेंगे और दौड़ेगे वह इसके बारे में सोंचेगे कि यह दौड़ क्यों हो रही है, इसका क्या आशय है, इससे आजाद भारत, एक भारत, अखण्ड भारत की महत्वता पर विचार करेंगे। इससे आज के समाज में हमारी एकता की भावना बलवती होगी ऐसा हमारा विश्वास व आशा है।
उन्होनें कहा कि जब भारत आजाद हुआ था, उस वक्त जितने भी आल इण्डिया सर्विसेज (आईएएस, आईपीएस, आईएफएस) थी की आधार शिला भी सरदार पटेल ने ही रखी थी, बहुत लोग इस पक्ष में थे कि ऐसे सर्विसेज की और आवश्यकता नहीं है लेकिन यह दूरदर्शिता सरदार पटेल जी में थी, उन्होनें कहा कि अगर भारत को अखण्ड रखना है तो यह बहुत आवश्यक है कि तमिलनाडु का आदमी उ0प्र0 में यहां का आदमी पूर्वांचल में या फिर अन्य किसी भी प्रदेश में सेवा दें ऐसी सेवाओं की जब उन्होनंे आवधारणा रखी तो बहुत लोग उससे सहमत नहीं थे लेकिन आज के काल में इसकी उपयोगिता साबित हुई है और इस सर्विस ने दिन प्रतिदिन अपनी उपयोगिता साबित की है इसलिए भी हम लोग उनके प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करते है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम के बाद आज दिन भर और भी कार्यक्रम सरदार पटेल जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित किये जायेंगे तथा जो लोग ऐसे कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे उन सबके मन में सरदार पटेल जी के प्रति कृतज्ञता का भाव होगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री झा ने दौड़ में प्रतिभाग करने वाले विभिन्न विद्यालयों के सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करने के निर्देश दिये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आशीष तिवारी ने कहा कि आज के माहौल में वास्तव में जिस एकता की, सामन्जस्य की, सौहार्दय की जरूरत है वह सरदार बल्लभ भाई पटेल जी ने आजादी के बाद देश में करके दिखाया था और आज इस देश के सारे राज्य एक सूत्र में पिरोये गये है। जिस तरह से भारतीय संविधान में एक माला में मोतियों की तरह सभी राज्यो को पिरोया गया है, वह सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की ही देन है। उन्होनें कहा कि आज के दिन हम ऐसा मनन चिंतन करें कि लौह पुरूष उन्हें क्यों कहा जाता है क्योंकि उनके विचार थे, ताकत थी और आत्मविश्वास था कि देश को खण्डो-खण्डो में विघटित नहीं होने दिया जायेगा, इसको एक देश के रूप में सारे राज्यो को पिरोया जायेगा। जो भारत विश्व का जगत गुरू बनकर 21वीं सदी में उभर रहा है। उसमें सरदार पटेल जी का योगदान है, इसी को देखते हुए सरकार ने सरदार पटेल जी की जयन्ती समारोह मनाये जाने का फैसला किया और सभी थानों व पुलिस कार्यालों में भी सरदार पटेल जी की फोटो लगायी जाये, और हमारे संविधान के मूल प्रेणता के रूप सरदार पटेल को याद किया जायेगा, मैं उनको शत्-शत् नमन करता हूँ ओर सभी से आह्वान करता हूँ कि उनके आदर्शो पर हम सभी चलें ओर भारत वर्ष का नाम रोशन करें।
इस अवसर पर एडीएम सिटी श्री वैभव शर्मा, डीआईओएस व विद्यालयों के गुरूजनों व बच्चें उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *