दूसरे चरण में 7 लाख किसानों की कर्ज माफी से पहले CM कमलनाथ सख्त, अधिकारियों को दिए ये आदेश

Spread the love

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamalnath) ने सरकार में आने से पहले किसानों (Farmer) को कर्ज माफी का वचन दिया था. इसी वचन के तहत सरकार बनने के 11 दिन बाद ही किसानों की कर्ज माफ करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. प्रदेश में पहले चरण की कर्ज माफी हो चुकी है और अब दूसरे चरण की कर्ज माफी की प्रक्रिया फरवरी में शुरू होने वाली है, जिसको लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ सख्त दिखाई दे रहे हैं. उन्‍होंने अधिकारियों को तय समय सीमा में किसानों का कर्जमाफ करने और इस प्रक्रिया में लापरवाही ना बरतने के सख्‍त निर्देश दिए हैं. यही नहीं, सीएम ने अधिकारियों को किसानों के बैंक संबंधी प्रकरणों को भी जल्द से जल्द सुलझाने का आदेश दिया है.

दूसरे चरण 4500 करोड़ का कर्ज होगा माफदूसरे चरण की कर्ज माफी से पहले सीएम कमलनाथ ने मंत्रालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्‍होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द किसानों की कर्ज माफी की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं. दूसरे चरण में करीब सात लाख किसानों के करीब साढ़े चार हजार करोड़ के कर्ज माफ होने हैं.

दूसरे चरण की कर्ज माफी से पहले सीएम कमलनाथ ने मंत्रालय में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्‍होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द किसानों की कर्ज माफी की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं. दूसरे चरण में करीब सात लाख किसानों के करीब साढ़े चार हजार करोड़ के कर्ज माफ होने हैं.

इन किसानों को भी मिलेगा फायदा

सीएम कमलनाथ ने कहा कि पहले चरण में जो जय किसान फसल ऋण माफी का फायदा लेने से छूट गए हैं, उन्हें दूसरे चरण की कर्ज माफी की प्रक्रिया में लाभ देना होगा. इसी को लेकर सीएम कमलनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों के आवेदन 31जनवरी तक लिए जाएं ताकि उन किसानों को भी लाभ मिल सके. सीएम की सख्ती के बाद अधिकारियों ने कहा कि प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अब तक करीब 27 हजार किसानों के आवेदन लिए जा चुके हैं.

पहले चरण में 21 लाख किसानों का हुआ है कर्ज माफ

किसान कर्ज माफी के पहले चरण में करीब 21 लाख किसानों का कर्ज माफ हो चुका है. जबकि अब दूसरे चरण में करीब सात लाख किसानों को फायदा होगा. पहले चरण में किसानों की करीब 50 हजार की राशि माफ की गई थी और अब 50 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक का किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा.

मंत्री ने कही ये बात

दूसरे चरण की कर्ज माफी को लेकर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि फरवरी के महीने में प्रभारी मंत्री अपने-अपने जिलों में किसानों की कर्जमाफी करेंगे. जबकि दूसरे चरण की प्रक्रिया सीएम कमलनाथ के निर्देश के साथ ही तय समय सीमा में पूरी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *