मध्यप्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय आयोजित करेगा MOOCs पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला

Spread the love

भोपाल। 05 फरवरी 2020।मध्यप्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय आगामी 28 फरवरी को “ओपन एजुकेशन रिसोर्स तथा मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (MOOCs)की नियमित एवं मुक्त विश्विद्यालय में उपयोगिता” विषय में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर करने जा रहा है राजभवन के संदीपनी सभागृह में आयोजित इस कार्यशाला में देश के विभिन्न संस्थानों के प्राध्यापक भाग लेंगे।

राज्यपाल माननीय लालजी टंडन के मुख्य आतिथ्य में होने वाली इस कार्यशाला में मध्यप्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जयंत सोनवलकर, ऊषा मार्टिन विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. मधुलिका कौशिक एवं राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान के आईसीटी प्रोजेक्ट यूनिट के प्रमुख डॉ. के.श्रीनिवास मौजूद रहेंगे।

कार्यशाला में इंटरनेट आधारित शिक्षा एवं डिजिटल लर्निंग पर ज़ोर दिया जाएगा जिससे देश एवं प्रदेश के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में ऑनलाइन कोर्सेज के क्रियान्वयन में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही शिक्षण संस्थानों में सोशल मीडिया की उपयोगिता से संबंधित व्याख्यान भी होंगे। भविष्य की शिक्षा प्रणाली पर प्रकाश डालने वाली राष्ट्रीय स्तर की यह एक अनूठी पहल है।

मध्यप्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जयंत सोनवलकर ने इस कार्यशाला पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि MOOCs का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और डिजिटल एजुकेशन में इसके महत्व को समझना सभी उच्च शिक्षा संस्थानों की प्राथमिकता है। साथ ही इस कार्यशाला के सफल होने की आशा करते हुए आयोजकों को विशेष निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *