कोरोना वायरस को लेकर भोज मुक्त विश्वविद्यालय में जागरूकता शिविर का आयोजन

Spread the love

भोपाल। मध्यप्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय में आज कुलपति प्रो. जयंत सोनवलकर जी की अध्यक्षता एवं कुलसचिव डाॅ. एच. एस. त्रिपाठी के निर्देशन में विश्वविद्यालय परिसर में शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय भोपाल के सहयोग से नोवल कोरोना वायरस (COVID19) से बचाव विषय पर जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। चिकित्सा महाविद्यालय के चिकित्सकों ने कोरोना वायरस से बचाव विषय पर विस्तारपूर्वक जानकरी दी । उन्होंने बताया कि यह विषाणुओं का समूह है जिसमें मनुष्यों में संक्रमण से सर्दी ,साँस लेने में तकलीफ एवं बुखार जैसे लक्षण दिखाए देते हैं साथ ही संक्रमित व्यक्ति के खुले में छींकने, खांसने व संक्रमित व्यक्ति से हाँथ मिलाने से और संक्रमित के संपर्क में आने से फैलता है।

कुलसचिव डॉ. एच. एस. त्रिपाठी ने बताया कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार एवं स्वस्थ्य मंत्रालय मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार जन-जन में कोरोना के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन पहले ही सरे प्रबंध कर चुका है, जिसमें विश्वविद्यालय समुदाय को साफ-सफाई रखने, भीड़ से बचने, मास्क पहनने की सलाह दी गई है। साथ ही विश्वविद्यालय में होने वाले कार्यक्रमों, कार्यशालाओं, सेमिनारों को भी तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जयंत सोनवलकर ने कहा सतर्कता और जागरूकता से ही कोरोना वायरस से जीता जा सकता है। उन्होंने सभी विश्वविद्यालय परिवार को सलाह दिया एवं सचेत करते हुए कहा कि आप कोरोना के प्रति जितने जागरूक एवं सतर्क होंगे आप उतने ही सुरक्षित हैं। इस मौके पर भारत सरकार मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए होम्योपैथिक औषधि आर्सेनिक एल्बम -30 का निःशुल्क वितरण किया गया ताकि सतर्कता एवं जागरूकता के साथ ही इस औषधि की सहायता से कोरोना के प्रभाव से बचा जा सके।

इसके बचाव के लिए जरूरी है कि व्यक्तिगत स्वच्छता हो, सादे पानी की बजाय एल्कोहल युक्त हैंडवाश का उपयोग, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। छींकते व खांसते समय मुंह व नाक टिश्यू ध् रुमाल से हमेशा ढँके। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ एच. एस. त्रिपाठी, डॉ. विभा मिश्रा, उपकुलसचिव श्री अरुण चैहान, सहायक कुलसचिव श्री अभय कुमार गुप्ता एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *