अमरकंटक में 3 दिन मनेगा महोत्सव, CM कमलनाथ करेंगे शुभारंभ

Spread the love

भोपाल। नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक (amarkantak) में आज से नर्मदा महोत्सव शुरू हो रहा है. सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) इसका उद्घाटन करेंगे. उत्सव 3 दिन चलेगा. इस दौरान तमाम धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम यहां होंगे. महोत्सव में शामिल होने पूरे देश से कलाकार और सैलानी यहां आए हैं. अमरकंटक में आकर्षक साज-सज्जा की गयी है.

नर्मदा जयंती पर अमरकंटक में नर्मदा महोत्सव 2020 का भव्य आयोजन हो रहा है. महोत्सव 31 जनवरी से 2 फरवरी तक चलेगा. नर्मदा महोत्सव के शुभारंभ में मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित कैबिनेट मंत्री ओमकार मरकाम विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति, राज्यसभा सांसद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित कांग्रेस के कई दिग्गज नेता शामिल हो रहे हैं.तीन दिन के इस उत्सव में प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर और मैथली ठाकुर भी आ रहे हैं.

महोत्सव के उद्धाटन के बाद आज सामूहिक योग और ट्रैकिंग भी होगी. उत्सव का दूसरा दिन बेटियों को समर्पित रहेगा. 1 फरवरी को 21 सौ बच्चियों को भोज कराया जाएगा. पूरे दिन बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर कार्यक्रम होंगे.शाम को प्रसिद्ध बाल गायिका मैथली ठाकुर संगीत मय प्रस्तुति देंगी.कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रसिद्ध पार्श्व गायक कैलाश खेर और उनका बैंड कैलाशा अपना कार्यक्रम प्रजेंट करेगा. इस आयोजन का सबसे आकर्षक पहलू है आदिवासी संस्कृति की छटा. 100 से ज़्यादा नृतक दल यहां कर्मा, सुआ, शैला जैसे 8 प्रकार के नृत्य पेश करेंगे.

आज बैंक बंद हैं

आज से बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल है. मध्य प्रदेश के बैंक भी बंद हैं.यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने 2 दिन की हड़ताल की घोषणा की है. 2 फरवरी को रविवार है. इस वजह से कुल मिलाकर तीन दिन बैंक तीन दिन बंद रहेंगे. बैंक कर्मचारी पे स्केल रिवाइज करने सहित अन्य मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे हैं. इनकी मांग 26 महीने से ज्यादा समय से पेंडिंग है.

27 प्रतिशत OBC आरक्षण मामला

जबलपुर हाईकोर्ट में आज आरक्षण से संबंधित सभी याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है. महाधिवक्ता के आवेदन के बाद HC ने आज सुनवाई की तारीख तय की थी. पिछले दिनों हुई सुनवाई में HC ने MPPSC में भर्ती में बढ़े हुए OBC आरक्षण पर रोक लगा दी थी. कोर्ट ने 14 प्रतिशत के हिसाब से OBC आरक्षण जारी रखने का आदेश दिया था. उसने मध्य प्रदेश सरकार के ओबीसी को 14 से बढ़ाकर 27 फीसदी आरक्षण देने के आदेश पर रोक लगा दी थी.

इंटरनेट सेवा बंद

आज जुमा है. जबलपुर में पिछले महीने CAA के विरोध के दौरान हुए बवाल के बाद प्रशासन ने फिर एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी है. CAA के विरोध को देखते हुए शांति व्यवस्था कायम रखने के मकसद से इंटरनेट सेवा बंद की गयी है.आगामी आदेश तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.

मनोहर ऊंटवाल का अंतिम संस्कार

विधायक स्व. मनोहर ऊंटवाल का आज उनके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. आलोट स्थित निवास से उनकी अंतिम यात्रा निकाली जा रही है.पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव मौजूद रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *