गांधी जयंती : CM कमलनाथ ने दिया संदेश-भूलें नहीं कि हम गांधी के देश के हैं

Spread the love

भोपाल। महात्मा गांधी (mahatma gandhi)की 150 वीं जयंती पर राजधानी भोपाल (capital bhopal)से सालभर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत हो गयी. सीएम कमलनाथ (cm kamalnath)ने पदयात्रा, प्रदर्शनी और तमाम कार्यक्रमों के ज़रिए इसकी शुरुआत की. उन्होंने बापू का सत्य-अहिंसा का संदेश जनता को याद दिलाया.

मैं हूं गांधी कैम्पेन– सीएम कमलनाथ ने भोपाल में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक़त की. सीएम ने मैं हूं गांधी कैम्पेन शुरू किया. सबसे पहले रोशनपुरा चौराहे से शुरू हुए मार्च में वो शामिल हुए और सत्य-अहिंस का संदेश दिया. उसके बाद भारत भवन में हुए अलंकरण समारोह में शिरकत की और प्रदर्शनी का अवलोकन किया. बाद में लाल परेड ग्राउंड में हुए एक कार्यक्रम में सफाई कर्मचारियों को बाइक और मैजिक वाहन की चाभी सौंपी.

भूलें नहीं-हम गांधी के देश के हैं-सीएम कमलनाथ ने इन कार्यक्रमों में संदेश दिया कि हमारी संस्कृति दिल जोड़ने की है. इस देश में इतनी विविधताएं हैं. अगर हम इन्हीं मूल्यों को जीवित नही रखेंगे तो कहां जाएंगे. उन्होंने कहा हम जहां भी जाएं ये याद रखें कि हम गांधी के देश के हैं. सत्य-अहिंसा के रास्ते पर चलें.

सीएम ने कहा जो ज्ञान बच्चों को होता है वैसा किसी को नहीं हो सकता. आप जीवन भर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं. इसी ज्ञान से हमारा भविष्य सुरक्षित रहेगा. किस तरह के आदर्शों को अपनी जिंदगी में उतारना चाहते हैं. सीएम कमलनाथ ने कहा-मैं हूँ गांधी कैम्पेन चलता रहे. इसका संदेश हर बच्चे तक पहुंचाएं. उन्होंने कहा हर विश्व विद्यालय में गांधी चेयर की स्थापना होना चाहिए.महात्मा गांधी की सोच विचार आदर्श को नई पीढ़ी और प्रदेश के हर कोने में पहुंचाने की जरूरत है. सरकार का लक्ष्य सिर्फ महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ मनाना भर नहीं है.बल्कि देश के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हमेशा गांधी ज्ञान पर आधारित कार्यक्रम चलाने का है.

सीएम कमलनाथ का संदेशसीएम कमलनाथ ने मीडिया से बातचीत में कहा कि नई पीढ़ी को देश का निर्माण करना है. उन्होंने नई पीढ़ी से महात्मा गांधी के आदर्शों को अपनाने की अपील की. उन्होंने कहा देश और विश्व के इतिहास में एक नई राह की ज़रूरत है.देश में जिस तरह के हालात हैं, उसे सुधारने के लिए महात्मा गांधी के विचारों पर अमल की ज़रूरत है. सीएम ने कहा- महात्मा गांधी कांग्रेस के थे.कांग्रेस की इतनी लंबी संस्कृति है. कांग्रेस की संस्कृति जोड़ने की है. गांधी जयंती पर हम केवल एक व्यक्ति को याद नहीं करते बल्कि उनके विचार, उनकी सोच, उनके सपने को हम सदा करते हैं.

आश्रम भजनावली को अलंकरण

सीएम कमलनाथ ने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित कला प्रदर्शनी और खादी प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. यहां हुए समारोह में उन्होंने मैहर के आश्रम भजनावली को महात्मा गांधी सम्मान से सम्मानित किया.

स्वच्छता सेवा अभियान

सीएम कमलनाथ ने भोपाल में स्वच्छता सेवा अभियान की शुरुआत की. लाल परेड ग्राउंड पर हुए कार्यक्रम में शहर के 85 सफाई दारोगा को स्कूटी दीं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *