केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बनाया गया हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी

Spread the love

ग्वालियर। सितंबर-अक्टूबर महीने में हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव का प्रभारी घोषित किया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने प्रेस नोट जारी कर यह जानकारी दी है। केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायतीराज स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना-श्योपुर सीट से सांसद हैं।

उन्होंने यहां कांग्रेस के रामनिवास रावत को अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव हराया था। तोमर पीएम मोदी के खास सांसद माने जाते हैं। उन्हें पिछली सरकार में भी केंद्र सरकार द्वारा बड़ी जिम्मेदारियां दी गई हैं। वे मुरैना-श्योपुर से पहले ग्वालियर लोकसभा सीट से सांसद थे। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव प्रभारी और उ.प्र सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह को चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किए गए मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर संगठनात्मक क्षमता के साथ ही प्रशासन पर मजबूत पकड़ और कुशल रणनीतिकार के रूप में जाने जाते हैं। बात करने की बजाए काम को तवज्जो देने वाले तोमर पहली बार प्रदेश के मुरैना संसदीय क्षेत्र से वर्ष 2009 में लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए थे। वे इसके पहले प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे। तोमर इस बार मुरैना – श्योपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुए हैं।

वे युवा मोर्चा में विभिन्न पदों पर रहते हुए 1996 में युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष बनाए गए थे। तोमर पहली बार 1998 में ग्वालियर से विधायक निर्वाचित हुए और इसी क्षेत्र से वर्ष 2003 में दूसरी बार चुनाव जीता। इस दौरान वे सुश्री उमा भारती, बाबूलाल गौर और शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल में कई महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री भी रहे।वे साल 2014 लोकसभा और 2019 लोकसभा में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं। उन्हें वर्ष 2008 में तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष, सोमनाथ चटर्जी ने उत्कृष्ट मंत्री के रूप में सम्मानित किया था। तोमर वर्ष 2008 में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए और उसके बाद वे 15 जनवरी 2009 में निॢवरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए। बाद में वे पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री पद पर रहे। तोमर एक बार फिर 16 दिसम्बर 2012 को पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष बनाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *