SP-BSP गठबंधन ने कांग्रेस को 2 और राज्यों में दिया ‘झटका’, सीटों का भी हुआ बंटवारा

Spread the love

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बाद सपा-बसपा गठबंधन (SP-BSP Alliance) ने कांग्रेस को दो और राज्यों में झटका दिया है. यूपी में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Eletion 2019) के लिए गठबंधन करने वाली SP-BSP ने मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है. इसके तहत सीटों का बंटवारा भी हो गया है. बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सपा (SP) बालाघाट, टीकमगढ़ और खजुराहो सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी सभी 26 लोकसभा सीटों पर बसपा (BSP) के प्रत्याशी मैदान में होंगे. इसके अलावा, उत्तराखंड (Uttarakhand) में सपा गढ़वाल (पौड़ी) लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी चार सीटों पर बसपा मैदान में उतरेगी

इससे पहले महागठबंधन को झटका देते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बिहार में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी की है. मध्य प्रदेश के बाद अब बिहार में भी कांग्रेस की मौजूदगी वाले महागठबंधन से अलग राह पकड़ते हुए बसपा अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. बसपा ने राज्य की सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर दी है. इसे लेकर बसपा की अध्यक्ष मायावती ने राज्य के नेताओं की दिल्ली में बैठक बुलाई है. बसपा के प्रदेश अध्यक्ष भरत बिंद ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष मायावती ने इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बिहार को निर्देश जारी किया है, जिसके मुताबिक पार्टी सभी 40 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ेगी.

बता दें कि सपा-बसपा ने उत्तर प्रदेश में साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इसके तहत 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बसपा 38 और सपा 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. तीन सीटें राष्ट्रीय लोकदल (RLD) को दी गई हैं, जबकि अमेठी और रायबरेली की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *