प्रदूषण पर NASA की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ का बुरा हाल, इन दो शहरों के हालात बेहद खराब

Spread the love

रायपुर। पर्यावरण में प्रदूषण (Pollution) फैलाने के मामले में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दो शहरों का बुरा हाल है. छत्तीसगढ़ के कोरबा (Korba) और रायगढ़ (Raigarh) को दुनिया के उन टॉप 50 शहरों में शहरों में शामिल किया गया है, जो सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं. प्रदूषण को लेकर जानी मानी संस्था ग्रीनपीस ने एक विश्लेषित रिपोर्ट जारी की है. ये रिपोर्ट नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के आंकड़ों को आधार कर तैयार की गई है. इसमें छत्तीसगढ़ के कोरबा के हालात तो बेहद की खराब बताए गए हैं.

ग्रीनपीस की रिपोर्ट (Greenpeace report) के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रदूषण (Pollution) फैलाने वाले विश्वभर के शहरों में कोरबा को 17वें और रायगढ़ को 48वें नंबर पर रखा गया है. इन शहरों से निकलने वाले प्रदूषण का असर पूरे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पर पड़ रहा है. ग्रीनपीस के एनओ 2 उपग्रह डेटा के विश्लेषण में दावा किया गया है कि परिवहन और औद्योगिक क्लस्टर देश के सबसे खराब नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) हॉट स्पॉट के हालात पैदा कर रहे हैं. इसमें मध्य प्रदेश में सिंगरौली, उत्तर प्रदेश में सोनभद्र, छत्तीसगढ़ में कोरबा, ओडिशा में तलचर, महाराष्ट्र में चंद्रपुर, गुजरात में मुंद्रा और पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर शामिल हैं.

इसलिए फैल रहा प्रदूषण

ग्रीनपीस की रिपोर्ट के मुताबिक कोयला आधारित बिजली संयंत्र इस तरह के प्रदूषण के लिए सबसे अधिक जिम्मेवार हैं. ग्रीनपीस द्वारा जारी एयर पॉल्यूशन ग्लोबल सिटीज रैंकिंग में पाया गया कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 15 भारत में स्थित हैं. इसमें छत्तीसगढ़ का कोरबा भी शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की 91 फिसदी आबादी ऐसे स्थानों पर रहती है, जहां बाहरी वायु प्रदूषण विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देश और तय मानकों से अधिक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *