भूपेश सरकार ने IPS मुकेश गुप्ता समेत तीन पुलिस अफसरों का किया डिमोशन, बताई ये वजह

Spread the love

रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल कैबिनेट (Bhupesh Baghel Cabinet) की बैठक में पिछली डॉ. रमन सिंह (Dr. Raman Singh) सरकार के समय प्रमोट किए गए तीन पुलिस अफसरों (Police Officers) का प्रमोशन (Promotion) आदेश निरस्त कर दिया है. इनमें आईपीएस मुकेश गुप्ता (IPS Mukesh Gupta), आईपीएस आरके विज और आईपीएस संजय पिल्ले शामिल हैं. इन तीनों अफसरों को पूर्व की डॉ. रमन सरकार ने डीजी पद पर प्रमोट किया था. सीएम भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बीते मंगलवार की रात को हुई कैबिनेट की बैठक में पदोन्नति आदेश को निरस्त करने का निर्णय लिया गया.

कैबिनेट (Cabinet) की बैठक के बाद मीडिया से चर्चा करते हुए वरिष्ठ मंत्री रविन्द्र चौबे (Minister Ravindra Chaubey) ने मामले की जानकारी दी. मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि भारत सरकार के गृह विभाग (Home Department) द्वारा सहमति नहीं देने के बाद 1988 बैच के आईपीएस संजय पिल्ले, आरके विज और मुकेश गुप्ता की पदोन्नति आदेश को निरस्त किया गया है. राज्य में यह पहला मौका है, जब तीन सीनियर आईपीएस अफसरों डिमोट किया गया है.

बगैर अनुमति किया गया था प्रमोट

बता दें कि तीनों पुलिस अफसरों को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 की आचार संहिता लागू होने से पहले ही एडीजी से डीजी के पद पर प्रमोट किया गया था. इससे पहले आईपीएस एसके पासवान को केंद्र सरकार की मंजूरी नहीं मिलने पर डिमोट किया गया था. कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि बिना अनुमति के ही पिछली सरकार ने इन अफसरों को प्रमोट किया था. ऐसे में केन्द्र सरकार के गृह विभाग द्वारा अनुमति नहीं मिलने के कारण राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *