छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश बघेल ने पुरातन नगरी और रतनपुर को तहसील बनाने की घोषणा की

Spread the love

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास पर आयोजित जन चौपाल, भेंट मुलाकात कार्यक्रम में प्रदेशभर से आए लोगों से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री  ने लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के प्रमुख तीर्थ स्थल पुरातन नगरी और मां महामाया की नगरी रतनपुर को तहसील का दर्जा देने की घोषणा भी की। इस मौके पर मौजूद लोगों ने मुख्यमंत्री की घोषणा का स्वागत किया।

गौरतलब है कि सरकार बदलने के बाद रतनपुर, सीपत, बेलगहना और सकरी को तहसील बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें खास बात है कि बेलतरा को भी इसमें शामिल किया गया। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने बेलतरा को तहसील बनाने की घोषणा की थी। 2014 में भाजपा सरकार ने नए ब्लॉक व तहसील बनाने का निर्णय लिया।

रिटायर्ड आईएएस एसके मिश्रा की अध्यक्षता में ब्लॉक पुनर्गठन आयोग बनाया गया था। आयोग के पास बिलासपुर संभाग के पांच जिलों से 16 नए ब्लॉक बनाने की मांग आई। इसमें जिले में पांच नए ब्लॉक बिलासपुर, रतनपुर, बेलगहना, सीपत और सकरी को बनाने की मांग उठी। बाद में नई तहसीलें बनाने पर भी विचार किया गया। इसके लिए भी प्रस्ताव मंगाए गए। तब रतनपुर, सीपत, बेलगहना और सकरी को तहसील बनाने के प्रस्ताव आयोग को भेजे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *