Coronavirus: तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, महाराष्ट्र में 31 और देश में अब तक 101 मामले

Spread the love

नई दिल्ली । भारत समेत दुनिया के 120 से ज्यादा देश घातक कोरोना वायरस की चपेट में हैं। दुनिया भर में 150000 से ज्यादा लोग इसके चपेट में हैं जबकि 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी 101 लोग संक्रमित हैं। इसमें ठीक हो चुके 10 लोग और जान गंवाने वाले 2 लोग भी शामिल हैं। भारत ने शनिवार को इसे आपदा घोषित कर दिया। एहतियात के तौर पर कई राज्यों ने स्कूल, कॉलेजों को बंद कर दिया है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 31 हुए
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। शनिवार को मुंबई, नागपुर और यवतमाल में शनिवार को कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि के बाद सूबे में इस वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। पुणे जिले में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं। इस तरह पुणे में कुल केस 15 हो गए हैं और महाराष्ट्र में 31 हो गए हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र अब देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण वाला राज्य हो गया है। दूसरे नंबर पर 19 मामलों के साथ केरल है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार शाम को ऐलान किया कि राज्य में सभी शॉपिंग मॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इससे पहले वहां स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और जिम भी 31 मार्च तक के लिए बंद किए जा चुके हैं।

NBT
हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से शनिवार शाम 4:55 बजे तक के आंकड़े

कोरोना से मरने वालों के परिवार को 4 लाख रुपये
गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों के परिवार को चार लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने भी फैसला किया है कि खतरनाक वायरस से निपटने के लिए कुछ विभागों की शक्तियां बढ़कर उनसे युद्ध स्तर पर काम करवाया जाएगा। अब तक सबसे ज्यादा संक्रमित लोगों की संख्या महाराष्ट्र में ही है।

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 101
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 31 होने के साथ ही देश में अब कुल 101 लोग इस खतरनाक वायरस से पीड़ित हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक अब तक 84 केसों की ही पुष्टि की गई है। उसके डेटा के मुताबिक महाराष्ट्र में 14 केस थे, जबकि शनिवार को राज्य सरकार ने सूबे में कुल 26 केस की पुष्टि की यानी 12 नए मामले। इस तरह अब देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 84+17 यानी 101 हो चुकी है।

महाराष्ट्र में एक संदिग्ध मरीज की मौत
महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में शनिवार दोपहर को 71 साल के एक शख्स की इलाज के दौरान मौत हो गई। वह सऊदी अरब से लौटा था और शक था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि इलाज के दौरान शख्स की मौत हो गई। उसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्या थी। उसके सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा गया है। अगर यह कोरोना वायरस का केस साबित हुआ तो देश में इस घातक वायरस से मौत का यह तीसरा मामला होगा। देश में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि 10 मार्च को हुई थी। कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब से लौटे एक बुजुर्ग की मौत हुई थी। दूसरी मौत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में 13 मार्च को हुई, जबक 63 साल की एक महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। महिला को उसके बेटे के जरिए संक्रमण हुआ था जो इटली से आया था और कोरोना वायरस पॉजिटिव है।

कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को 4 लाख की मदद
केंद्र सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया। मरने वाले मरीज या फिर मरीजों की देखभाल करने वाले की मौत पर उनके परिजनों को केंद्र सरकार की तरफ से 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

कोरोना वायरस मृत शरीर से नहीं फैल सकता है: दिल्ली एम्स निदेशकदिल्ली स्थित एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना वायरस मृत शरीर से नहीं फैल सकता है। यह सिर्फ श्वसन तंत्र से होने वाले रिसाव से फैलता है। उन्होंने कहा कि इसके फैलने के लिये ज़रूरी है कि खांसी या छींक आए। ऐसे में कोरोना वायरस से मरे हुए मरीज़ का अंतिम संस्कार करना खतरनाक नहीं है।

4,000 से ज्यादा लोग निगरानी में रखे गए हैं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या 84 हो चुकी है। हालांकि, महाराष्ट्र में 17 नए केस सामने आने के बाद यह तादाद अब बढ़कर 101 हो चुकी है। मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण से पीड़ित 7 लोग अब स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इनमें 5 उत्तर प्रदेश और एक-एक राजस्थान और दिल्ली के थे। इनके अलावा, केरल के 3 मरीज पहले ही स्वस्थ हो चुके हैं। कुल 84 संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 4,000 से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है। मंत्रालय की तरफ से यह भी बताया कि ईरान से भारतीयों को लेकर आने वाला विमान शनिवार आधी रात को मुंबई में लैंड करेगा।

तेलंगाना में एक और मामला
शनिवार को तेलंगाना में भी एक और मामले की पुष्टि हुई है। तेलंगाना हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि मरीज हाल ही में इटली की यात्रा से लौटा था। उसे हैदराबाद के सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

दिल्ली में 7 मामले, 1 की मौत
दिल्ली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को एक 68 साल की महिला की मौत हो गई। दिल्ली के सातों मामले भारतीयों के हैं, जिसमें से एक को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं हरियाणा में 14 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिसमें सभी मरीज विदेशी नागरिक हैं। केरल में अब तक कोविड-19 के 19 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में 11 पुष्ट मामले हैं, जिसमें से 10 मरीज भारतीय और एक विदेशी है। कर्नाटक में 6 मामले सामने आए हैं, जबकि कोविड-19 से यहां एक मौत हो चुकी है। राजस्थान में तीन मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक मरीज भारतीय और दो विदेशी हैं। वहीं तीनों में से एक को डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं तेलंगाना में 2, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और पंजाब में एक-एक मामले सामने आए हैं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में एक और लद्दाख में तीन पुष्ट मामले हैं।

एएमयू में कक्षाएं और परीक्षाएं 22 मार्च तक के लिए स्थगित
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने निजी विद्यालयों सहित सभी बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद कर देने की घोषणा की है। वहीं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविदयालय (एएमयू) ने एहतियात बरतते हुए सभी कक्षाएं, सत्र परीक्षाएं 22 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी हैं। एएमयू के प्रवक्ता ओमर पीरजादा ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर तारिक पीरजादा की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में शनिवार को यह निर्णय लिया गया कि संस्थान में होने वाली सभी कॉन्फ्रेंस, वर्कशॉप, शैक्षणिक दौरे और खेल कार्यक्रम 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविदयालय में होने वाली सभी परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी। पीरजादा ने बताया कि अगर छात्रों को अपने पाठयक्रम से संबंध में कोई जानकारी चाहिये तो वे ईमेल के जरिए शिक्षक से संपर्क कर सकते है।

कोरोना का हर खेल पर बड़ा असर

  • चीन से फैले कोरोना वायरस का असर खेल पर भी पड़ा है। अब तक क्रिकेट, फुटबॉल, एफ1 की कुछ सीरीज या तो रद्द कर दी गई हैं या उन्हें नए शेड्यूल के साथ खेला जाएगा। इसमें आईपीएल, भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज भी शामिल है।
  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज के शेष दोनों मैच कोरोना वायरस के खतरे के चलते रद्द कर दिए गए। अब यह सीरीज फिर नए शेड्यूल के साथ आयोजित की जाएगी।
  • इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज को भी स्थगित कर दिया गया है। कोलंबो से इंग्लिश टीम अब वापस लौटेगी।
  • प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर भी कोरोना का असर पड़ा है। यह लीग पहले 29 मार्च से शुरू होनी थी, लेकिन अब इसे 15 अप्रैल से आयोजित किया जाएगा। इसका शेड्यूल फिर जारी किया जाएगा।
  • कोरोना वायरस का असर हॉकी पर भी पड़ा है और प्रतिष्ठित सुलतान अजलान शाह कप को स्थगित करने का फैसला किया गया है। यह टूर्नमेंट मलेशिया की मेजबानी में अगमे महीने 11 अप्रैल से शुरू होना था। अब यह टूर्नमेंट सितंबर में आयोजित किया जाएगा।
  • नई दिल्ली में 24 से 29 मार्च के बीच होने वाला इंडिया ओपन खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप तमाम एहतियात के साथ खेली जा रही है।
  • कोरोना वायरस का असर एफ-1 पर भी पड़ा है। ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री को रद्द कर दिया गया है जबकि बहरीन जीपी और वियतनाम ग्रां प्री को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।
  • आर्सेनल के कोच माइकल आर्टेटा कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव मिले जिसके बाद ईपीएल के मैच अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिए गए। यूईएफए ने चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग के मैच अगले सप्ताह तक के लिए शेड्यूल कर दिए गए हैं।
  • भारत में ही नहीं, विदेशों में भी कोरोना के खतरे के कारण लोग स्टेडियम नहीं पहुंच रहे हैं। लिवरपूल और बोर्नेमाउथ के बीच मैच को देखने के लिए केवल 2 दर्शक ही बैठे नजर आए।
  • ओलिंपिक गेम्स-2020 के आयोजन पर भी कोरोना वायरस के चलते खतरा मंडरा रहा है। इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी ने साफ तौर पर कह दिया है कि वह WHO की सिफारिशों को मानेगी कि इसे स्थगित करना है या रद्द। ओलिंपिक खेल जुलाई में शुरू होने हैं।

पश्चिम बंगाल के सभी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के खतरे के चलते सभी स्कूल और महाविद्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बोर्ड की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत चलती रहेंगी। अधिकारियों ने बताया कि इन शिक्षण संस्थाओं में आंतरिक परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी। उन्होंने बताया कि 30 मार्च को समीक्षा बैठक की जाएगी जिसके बाद आगे के कदम पर फैसला लिया जाएगा।

गोवा में स्कूल, कॉलेज व पब 31 मार्च तक बंद
गोवा सरकार ने कोरोनावायरस (कोविड-19) से बचने के लिए एहतियात के तौर पर स्कूल, कॉलेज, पब, सार्वजनिक स्विमिंग पूल, स्पा और कैसिनो को 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री सावंत ने कहा कि इस दौरान मॉल, रेस्तरां और होटल खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि केवल उन स्थानों को बंद करने के निर्देश दिया गया है, जहां लोग बंद परिसर में इकट्ठा होते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *