मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश की अपार संभावना, बनाया जा रहा बेहतर वातावरण: कमलनाथ

Spread the love

इंदौर। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहां है कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश की अपार संभावना है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए बेहतर वातावरण बनाया जा रहा है। यहां पर पर्याप्त संसाधन और सुविधाएं हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए अगले अक्टूबर माह में मैग्नीफिसेंट इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि मध्यप्रदेश में वास्तविक रूप से औद्योगिक निवेश हो, जिससे यहां की आर्थिक उन्नति के साथ युवाओं को रोजगार भी मिले। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आह्वान किया कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश किया जाए। प्रदेश में निवेश करने वाले सभी उद्योगों को पूरी सुविधाएं एवं सहयोग दिया जाएगा।

कमलनाथ आज इंदौर में सीआईआई द्वारा आयोजित लीडरशिप कानक्लेव को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहां की आज अर्थव्यवस्था सबसे बड़ा मुद्दा है। हमें प्रदेश की आर्थिक उन्नति और निवेश को बढ़ावा देने के लिए विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश बढ़ेगा तो यहां की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तथा युवाओं को नौकरी के बेहतर अवसर मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि तकनीकी में दिन-प्रतिदिन तेजी से बदलाव आ रहा है। तकनीकी के कारण जीवनशैली भी बदल रही है। उद्योग एवं व्यवसायओं को भी तकनीकी के दौर में बदलाव के अनुरूप अपने आप को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर आधारित है। यहां की आर्थिक गतिविधि भी कृषि आधारित है। उन्होंने किसानों को परंपरागत खेती के बजाय आधुनिक खेती की तकनीक से जोड़ने की बात पर भी जोर दिया। उन्होंने मध्यप्रदेश में उद्यानिकी तथा कृषि आधारित खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना पर भी बल दिया और इसकी जरूरत बताई।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए पर्याप्त प्राकृतिक संसाधन और सुविधाएं हैं, इसको दृष्टिगत रखते हुए वास्तविक रूप से निवेश की जरूरत है। उन्होंने प्रदेश के उद्योगपतियों और व्यापारियों से कहा कि वह मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए ब्रांड एंबेसडर बन कर कार्य करें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उपस्थित उद्योगपतियों से सीधा संवाद कर उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। मुख्यमंत्रीजी ने उपस्थित उद्योगपतियों से मुलाकात भी की। कार्यक्रम में बजाज फिनसर्व कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर तथा सीईओ संजीव बजाज ने भी सम्बोधित किया। प्रारंभ में सीआईआई मध्यप्रदेश के चेयरमेन प्रवीण अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया। सीआईआई मध्यप्रदेश के पूर्व चेयरमेन श्री अंशुल मित्तल ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में सीआईआई के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *