मध्य प्रदेश में भारी बारिश से मुश्किल बने हालात, अगले 24 घंटों तक 32 जिलों में बारिश का अलर्ट

Spread the love

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. बारिश से राज्य के हालात मुश्किल बने हुए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के 32 जिलों में अगले 24 घंटों तक मूसलाधार बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे के अंदर प्रदेश के सिवनी में सबसे अधिक 31 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर

प्रदेश में भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं और प्रदेश के कई जगहों पर सड़क यातायात अवरूद्ध होने के साथ-साथ कई निचले रहवासी इलाके जलमग्न हो गए. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से सोमवार की सुबह साढे आठ बजे तक प्रदेश के रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं और शेष संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई.

पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय और पश्चिमी मध्य प्रदेश में मानसून प्रबल रहा. इस दौरान मध्य प्रदेश के सिवनी में सबसे अधिक 31 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि टिमरनी में 25 सेंटीमीटर, विदिशा और हरदा में 18-18 सेंटीमीटर, केवलारी में 15 सेंटीमीटर, भोपाल में 14 सेंटीमीटर, रायसेन में 13 सेंटीमीटर, गुलाबगंज और नैनपुर में 12-12 सेंटीमीटरऔर सागर में 11 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

कल सुबह से ही रौद्र रूप में है जीवनदायिनी नर्मदा नदी

मध्य प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा नदी कल सुबह से ही रौद्र रूप में है. यह नदी नरसिंहपुर और खरगोन जिले में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. नरसिंहपुर जिले के बरमन घाट में इस नदी का जलस्तर 324.90 मीटर पहुंच गया है, जो वहां पर खतरे के निशान 323 मीटर से 1.90 मीटर अधिक है. वहीं, खरगोन के मोरटक्का में इस नदी का जल स्तर 164.84 मीटर हो गया है, जो वहां पर खतरे के निशान 163.98 मीटर से 0.86 मीटर अधिक है.

भारी बारिश के चलते आज मध्य प्रदेश के 28 वृहद बांधों में से 21 बांधों के गेट खोले गये हैं, जिनमें खंडवा जिले में स्थित प्रदेश के सबसे बड़े बांध इंदिरा सागर और जबलपुर जिले में स्थित बरगी बांध भी शामिल हैं. नर्मदा नदी पर बने इस इंदिरा सागर बांध के 20 में से 12 गेट खोले गये हैं, जबकि नर्मदा पर ही बने बरगी में 21 में से 17 गेट खोले गये हैं. भारी बारिश के साथ-साथ इन बांधों से पानी छोड़े जाने से बाढ़ की स्थिति और विकराल हुई है.

राज्य के किन-किन जिलों में है हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्य के आठ जिलों हरदा, होशंगाबाद, मंदसौर, नीमच, नरसिंहपुर, रायसेन, रतलाम और सीहोर में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि आठ अन्य जिलों बड़वानी, दमोह, धार, देवास, इंदौर, राजगढ़, विदिशा और उज्जैन में कहीं-कहीं पर अति भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि इनके अलावा, भोपाल, जबलपुर और मंडला सहित 16 अन्य जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *