मध्यप्रदेश : कोरोना के चलते यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं निरस्त, आदेश जारी

Spread the love

भोपाल। मध्यप्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में 29 जून से होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। राज्य शासन ने कोरोना संक्रमण के कारण यह फैसला लिया है। कुछ दिन बाद नई तारीखों का ऐलान होगा। इधर, सोमवार को ही भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने भी कोरोना काल के खतरे को देखते हुए विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं निरस्त करने की मांग की थी। वहीं अध्यापक संघ भी चाहता था कि परीक्षाएं निरस्त हो जाए।

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के कहर के बीच राज्य शासन के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। सोमवार को इसके आदेश जारी कर दिए गए।

यह परीक्षाएं उच्च शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई और तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 16 जून से 31 जुलाई तक निर्धारित थी। राज्य शासन ने अपने आदेश में कहा है कि जल्द ही अलग से नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

एनएसयूआई ने किया था प्रदर्शन
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में कांग्रेस छात्र संघ मोर्चे (NSUI) ने भी झाड़ू लगाकर विरोध प्रदर्शन किया, साथ ही राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंप कर परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी। एनएसयूआई ने कहा कि कोविड-19 से बचने के लिए परीक्षा हॉल में पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए, इससे प्रोफेसर और छात्रों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है।

अध्यापकों भी चाहते थे रद्द हो परीक्षाएं
इससे पहले कॉलेज की परीक्षाओं को रद्द करने के लिए प्राध्यापक संघ ने सरकार को एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया था। बात न मानने पर 22 जून से चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने की भी चेतावनी दी थी। कॉलेज प्राध्यापक संघ ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया था कि किसी भी महाविद्यालय में कोरोना संक्रमण से बचाव के पर्याप्त उपाय नहीं किए गए। इससे संक्रमण छात्रों, प्रोफेसरों में फैल सकता है। संघ ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए व्यवस्था न होने से छात्रों के परिजन भी चिंतित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *