मध्यप्रदेश : CM कमलनाथ ने किया इंदौर मेट्रो का शिलान्यास, अगले 3 साल में पूरा होगा प्रोजेक्ट

Spread the love

इंदौर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) ने शनिवार को महत्वाकांक्षी इंदौर मेट्रो (Indore Metro) प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. सीएम कमलनाथ ने एम-10 पर टोल नाके के पास इंदौर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. इस मौके पर खजराना मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्‍ट ने 11 पुजारियों के साथ मेट्रो के शिलान्यास की पूजा संपन्न कराई. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन सिर्फ इंदौर के लिए नहीं, बल्कि पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के लिए ऐतिहासिक दिन है. इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के शिलान्यास के अवसर पर राज्य सरकार के कई मंत्री भी मौजूद थे.

7500 करोड़ की आएगी लागत

ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में हुए इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट (Indore Metro) के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल सीएम कमलनाथ ने प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री रहते हुए इंदौर-भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी. उन्होंने कहा, ‘आज इंदौर ही नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है.
जब मैं शहरी विकास मंत्री था तब इंदौर-भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी. मेरा सौभाग्य इसके शिलान्यास के लिए मैं यहां मौजूद हूं. मैं जनता को शुभकामनाएं देता हूं और आशीर्वाद मांगता हूं कि ये योजना देशभर में एक उदाहरण बने.’ मेट्रो प्रोजेक्ट को रिकॉर्ड समय में पूरा करने के मामले पर सीएम ने कहा, ‘हमारा प्रयास है मध्यप्रदेश एक नहीं कई रिकॉर्ड कायम करे.’ बताया गया कि इंदौर में 31.55 किलोमीटर में मेट्रो चलेगी, जिसमें 7.11 किलोमीटर अंडरग्राउंड ट्रैक होगा. दिसंबर 2022 तक इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट (Indore Metro) का काम पूरा कर लिया जाएगा, जिसमें 7500 करोड़ की लागत आएगी.

हर दिन 25 मेट्रो
इंदौर मेट्रो के बारे में बताया गया कि जयपुर की तरह ही इंदौर मेट्रो (Indore Metro) का प्रोजेक्ट भी होगा. लगभग 32 किलोमीटर की दूरी तक बिछाई जाने वाली मेट्रो लाइन पर 29 स्टेशन बनेंगे जिस पर हर दिन 25 ट्रेनें दौड़ेंगी. इंदौर के निवासियों को हर 15 मिनट में मेट्रो में सफर करने का मौका मिलेगा. हर ट्रेन में 6 कोच होंगे और एक बार में 1950 यात्री सफर कर सकेंगे. इंदौर मेट्रो की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. देश के अन्य स्थानों की तरह ही इंदौर मेट्रो के स्टेशनों पर भी एलसीडी डिस्प्ले लगेगा, जिससे यात्रियों को हर आने-जाने वाली ट्रेनों के बारे में जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *