लालजी टंडन ने ली मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल के रूप में शपथ

Spread the love

भोपाल। लालजी टंडन ने सोमवार को मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रविशंकर झा ने लालजी टंडन को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई। राजधानी भोपाल स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रगान के बाद कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की गई और फिर एक-एक कर सत्ता पक्ष और विपक्ष ने नेताओं ने राज्यपाल लालजी टंडन को शुभकामनाएं दी।

इससे पहले रविवार को राज्यपाल पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए लालजी टंडन राजधानी पहुंचे थे. उनके साथ लगभग 12 से 15 परिजन भी मौजूद थे. नव नियुक्त राज्यपाल के साथ उनकी पत्नी भी राजधानी पहुंचीं. रविवार को स्टेट हेंगर पर उनका प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, भोपाल संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव सहित अन्य अफसरों ने स्वागत किया था.

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के 28वें राज्यपाल की जिम्मेदारी लालजी टंडन को दी गई है. उनको आनंदीबेन पटेल की वजह राज्य का नया राज्यपाल बनाया गया है. तत्कालीन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को अब उत्तर प्रदेश का राज्यपाल बना दिया गया है. आनंदी बेन पटेल करीब डेढ साल तक प्रदेश की राज्यपाल रहीं. सरला ग्रेवाल के लंबे समय बाद वे मध्य प्रदेश की महिला राज्यपाल बनी थीं. बाद में उनको छत्तीसगढ़ राज्य का भी प्रभार दिया गया था.

लालजी टंडन का लंबा राजनीतिक करियर रहा है और वे मूल रूप से उत्तरप्रदेश के निवासी हैं. उनका जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ है. उनकी पहचान भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में होती है. लालजी टंडन 2009 में लखनऊ से सांसद चुने गए थे. इसके अलावा वो उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. मायावती और कल्याण सिंह की सरकार में उन्हें नगर विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी. कुछ दिनों तक लालजी टंजन सदन में नेता प्रतिपक्ष भी रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *