World Tourism Day : मध्य प्रदेश है नंबर 1, अलग-अलग कैटेगरी में 9 पुरस्कार

Spread the love

भोपाल. मध्य प्रदेश(madhya pradesh) आज पर्यटन (tourism)का सरताज बन गया. प्रदेश में पर्यटन और पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों को प्रमोट करने के लिए केंद्र सरकार (central government)ने 9 पुरस्कारों से नवाज़ा. प्रदेश के अफसरों ने ये अवॉर्ड लिया. सर्वश्रेष्ठ विरासत का शहर ओरछा (orchha)को चुना गया और सांची (sanchi)को दिव्यांग लोगों के मददगार पर्यटन स्थल की कैटेगरी में पहला इनाम मिला.

9 पुरस्कार

मध्यप्रदेश को 9 राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह राष्ट्रीय पुरस्कार साल 2017-18 में पर्यटन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने के लिए मिले हैं. दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ये पुरस्कार दिए. रोमांचकारी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश को राष्ट्रीय पुरस्कार (संयुक्त विजेता) से नवाज़ा गया. प्रदेश की ओर से यह पुरस्कार मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रबंध निदेशक फैज अहमद किदवई ने ग्रहण किया. इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल और विश्व पर्यटन संगठन के महासचिव जोराब पोलिलीकाशविलिविल भी मौजूद थे.

इंदौर हवाई अड्डा सबसे बेहतर

वर्ष 2017-18 के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटक अनुकूल हवाई अड्डा का पुरस्कार इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर को दिया गया. इस हवाई अड्डे का प्रमुख लक्ष्य हवाई यातायात सेवाओं में सुरक्षा और गुणवत्ता के उच्चतम मानक प्रदान करना है. सर्वश्रेष्ठ विरासत वाले शहर के लिए ओरछा को चुना गया. इसके साथ ही स्वच्छता पुरस्कार के लिए इंदौर नगर निगम को सम्मानित किया गया है.

मनोज सबसे अच्छे गाइड

सर्वश्रेष्ठ वन्य जीवन गाइड के लिए मनोज कुमार द्विवेदी को सम्मानित किया गया. द्विवेदी पन्ना बाघ अभयारण्य में 15 साल से हैं. विदेशी भाषा में प्रकाशन उत्कृष्टता की केटेगरी में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड को पुरस्कार दिया गया. बोर्ड को ये पुरस्कार- चीनी भाषा में पर्यटन ब्रोशर तैयार करने के लिए मिला. इसी के साथ सर्वश्रेष्ठ संवर्धन प्रचार सामग्री के लिए पॉकेट गाइड भोपाल से छोटी यात्राएं, मध्यप्रदेश में टाइगर एण्ड बियोंड, विरासत यात्राएं निकालने पर पुरस्कृत किया गया.

सांची सबका दोस्त

सबसे अच्छे तरीके से संरक्षित और दिव्यांगों की मददगार केटेगरी में सांची के बौद्ध स्मारक को भी पुरस्कत किया गया. इसके अलावा हैरिटेज होटल की श्रेणी में ग्वालियर की देवबाग होटल को चुना गया. मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों ने ये पुरस्कार लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *