मध्यप्रदेश : विधानसभा का मानसून सत्र शुरू, 10 जुलाई को वित्तमंत्री पेश करेंगे बजट

Spread the love

भोपाल। विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है। सत्र के पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष सहित मुख्यमंत्री कमलनाथ और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव मौजूद थे।

26 जुलाई तक चलने वाले सत्र में 15 बैठकें होंगी। इसके हंगामेदार होने के आसार हैं। सत्र में विधायकों द्वारा 4,362 प्रश्न पूछे गए हैं। 10 जुलाई को वित्तमंत्री तरुण भनोत वर्ष 2019-20 का बजट प्रस्तुत करेंगे। विपक्ष की ओर से सरकार को कानून व्यवस्था, कर्जमाफी, बिजली कटौती, पेयजल समस्या और अवैध उत्खनन जैसे मुद्दे उठाकर घेरने की कोशिश होगी।

विधायकों ने 206 ध्यानाकर्षण के जरिए विभिन्न् मुद्दों को उठाने की सूचना सचिवालय को दी है तो 23 स्थगन प्रस्ताव भी दिए गए हैं। शून्यकाल में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर 47 सूचनाएं अभी तक प्राप्त हुई हैं और 10 याचिकाएं लगाई गई हैं। दो दर्जन नए और संशोधन विधेयक भी सत्र के दौरान प्रस्तुत करने की तैयारी है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि विधानसभा में बजट पारित कराए जाने के दौरान फ्लोर टेस्ट की स्थिति बन सकती है, इसलिए सदन में सभी मंत्री और विधायक उपस्थित रहें। कमलनाथ सोमवार से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के एक दिन पहले रविवार को सीएम हाउस में विधायक दल की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सदन में ऐसी स्थिति न बने कि कोरम के अभाव में सदन की कार्रवाई बाधित हो। वहीं बैठक में दो दर्जन से ज्यादा विधायक नहीं पहुंचे। नाथ ने दो टूक कहा कि भाजपा से डरें नहीं, बल्कि डटकर मुकाबला करें। भाजपा के 15 साल का कुशासन जनता जानती है, जिसमें व्यापमं, ई- टेंडरिंग, पेंशन, बिजली और सिंहस्थ जैसे घोटालों की लंबी सूची है। मंत्रियों और विधायकों को 5 दिन के भीतर इन सभी घोटालों के पेपर उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जिनको पढ़ें और जबाव दें। हमारी सरकार 120 साल पुरानी हैं। हमने किसानों की कर्जमाफी और पेंशन दोगुनी की है जिसे खुलकर बताएं।

भाजपा विधायक दल की बैठक आज होगी :भाजपा विधायक दल की बैठक सोमवार शाम 7 बजे पार्टी दफ्तर में होगी। इसमें नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव विधायकों से बात करेंगे। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह और संगठन महामंत्री सुहास भगत मौजूद रहेंगे। बैठक से पहले भार्गव, नरोत्तम मिश्रा, विश्वास सारंग, रामेश्वर शर्मा ने रविवार की शाम शिवराज सिंह के निवास पर बजट सत्र को लेकर चर्चा की। विधायक दल की बैठक में सरकार को घेरने के मुद्दों पर बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *