Top 10 Value Destinations for 2020: मध्यप्रदेश दुनिया का तीसरा सबसे किफायती डेस्टिनेशन

Spread the love

नई दिल्ली। विश्व प्रसिद्ध ट्रैवल गाइड (Travel Guide) लोनली प्लैनेट (Lonely Planet)  ने अगले साल यानी 2020 के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन्स (Best Tourist Destinations for 2020) की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को दुनिया का तीसरा सबसे किफायती ट्रैवल डेस्टिनेशन (Top 10 Best Value Destinations for 2020) बताया गया है. लोनली प्लैनेट हर सालबेस्ट 10 की सूची जारी करता है. 2020 ट्रैवल डेस्टिनेशन्स (2020 Travel Destinations) की सूची में कोच्चि को भी सातवां स्थान दिया गया है. टॉप 10 देशों (Top 10 Tourist Countries for 2020) की सूची में पहला स्थान भारत (India Toursim) के पड़ोसी मुल्क भूटान (Bhutan Tourism) को मिला है, जबकि इंग्लैंड (England Toursim) को दूसरा स्थान दिया गया है. भूटान के अलावा कोई एशियाई देश लोनली प्लैनेट 2020 टॉप 10 डेस्टिनेशन्स (Lonely Planet Travel Guide Top 10 Destinations for 2020) की सूची में जगह पाने में सफल नहीं रहा.

किफायत के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर की जगह पाने वाले मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है. लोनली प्लैनेट के एक्सपर्ट पैनल ने वाइल्डलाइफ पर्यटन (Wildlife Tourism) को मध्यप्रदेश की खासियत बताया है. लोनली प्लैनेट ने लिखा है कि यहां वाइल्डलाइफका लुत्फ अफ्रीका (African Wildlife Tourism) के मुकाबले काफी कम पैसों में उठाया जा सकता है.

एमपी में बाघों के अलावा भी है बहुत कुछ

मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) और पेंच नेशलन पार्क (Pench National Park) में बाघों के जगंली सुअर (Wild Boar), चीतल (Spotted Dear) और लंगूर (Langoor) जैसे जंगली जानवर बहुतायत में देखे जा सकते हैं. एमपी में जिस तरह से बाघों की संख्या बढ़ी है इससे उसने दोबारा टाइगर स्टेट (Tiger State) का दर्जा हासिलकर लिया है. ऐसे में बाघों को देखना अफ्रीकी सफारी (African Safari) के मुकाबले बेहद आसान है.

लोनली प्लैनेट ने वाइल्डलाइफ के अलावा खजुराहो के मंदिर (Temples of Khajuraho), माण्डू (Mandu) और ओरछा (Orchha) जैसे ऐतिहासिक महत्व के छोटे शहरों को भी मध्यप्रदेश की खासियत में गिनाया है. लोनली प्लैनेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि राजस्थान (Rajasthan Tourism) के मुकाबले इन छोटे शहरों को ऐतिहासिक संदर्भों और किलों में रुचि रखने वाले पर्यटक राजस्थान के मुकाबले कम तवज्जो देते हैं. ऐसे में यहां आप काफी सस्ते में अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं.

2020 टॉप 10 बेस्ट वैल्यू डिस्टिनेशन्स

टॉप 10 बेस्ट वैल्यू डिस्टिनेशन्स (Top 10 Value Destinations for 2020) में भारत के मध्यप्रदेश से ऊपर इंडोनेशिया का ईस्ट नूसा तेंगारा (East Nusa Tenggara, Indonesia) और बुडापेस्ट, हंगरी (Budapest, Hungary) है. इस सूची अमेरिका में न्यू यॉर्क का बफ़ैलो शहर (Buffalo, USA), अज़रबेजान (Azerbaijan), सर्बिया (Serbia), ट्यूनिशिया (Tunisia), दक्षिण अफ्रीका का केप वाइनलैंड्स (Cape Winelands, South Africa), ग्रीस का एथेंस (Athens, Greece) और तंजानिया का जंज़ीबार (Zanzibar, Tanzania ) इलाका शामिल हैं.

साल 2020 के लिए टॉप 10 शहर

साल 2020 के लिए लोनली प्लैनेट के टॉप 10 शहरों (Top 10 Cities Destination for 2020) की सूची में कोच्चि को सातवां स्थान दिया गया है. ‘गॉड्स ओन कंट्री’ (Gods Own Country) के नाम से मशहूर केरल (Kerela) के इस शहर को ऐतिहासिक और आधुनिक कला केन्द्र के रुप में महत्वपूर्ण स्थल बताया गया है. कोच्चि को हाल ही में सौर ऊर्जा संचालित दुनिया का पहला हवाई अड्डा होने का गौरव प्राप्त हुआ है. संयुक्त राष्ट्र ने कोच्चि की इस उपलब्धि पर शहर को ‘चैम्पियंस ऑफ अर्थ’ (UN Champions of Earth) से नवाजा था.

लोनली प्लैनेट की टॉप 10 सिटी फॉर 2020 सूची में कोच्चि (Kochi, India) के अलावा ऑस्ट्रिया का साल्जबर्ग (Salzburg, Austria), अमेरिका का वॉशिंगटन डीसी (Washington, DC, USA) और डेनवर (Denver, USA), मिस्र का कायरो(Cairo, Egypt), आयरलैंड का गैलवे (Galway, Ireland), जर्मनी का शहर बॉन (Bonn, Germany), बोलिविया का ला-पाज़ (La Paz, Bolivia), कनाडा का वैंकूवर (Vancouver, Canada) और संयुक्त अरब अमिरात का दुबई (Dubai, UAE) शामिल हैं.

2020 टॉप 10 डेस्टिनेशन

लोनली प्लैनेट ने हर साल की तरह इस साल भी ऐसे इलाकों की सूची जारी की है जो अगले साल के लिए टॉप 10 डेस्टिनेशन(Top 10 Regions Destinations for 2020)  हो सकते हैं.इनमें मध्य एशिया का ऐतिहासिक सिल्क रूट (Central Asian Silk Road), इटली का ले-मार्शे (Le Marche, Italy), जापान का तोहोकू (Tōhoku, Japan), अमेरिका का मैन (Maine, USA), ऑस्ट्रेलिया का लॉर्ड होव द्विप (Lord Howe Island, Australia), चीन का ग्विज़होउ प्रांत (Guizhou Province, China), स्पेन का कैडिज़ प्रांत (Cadiz Province, Spain), उत्तरपूर्वी अर्जेंटिना (Northeast Argentina), क्रोएशिया की क्वैरनर खाड़ी (Kvarner Gulf, Croatia) और ब्राजील का अमेज़न (Brazilian Amazon ) इलाका शामिल है.

2020 के लिए टॉप 10 देशों की सूची में एशिया से एकमात्र देश भूटान  (Bhutan) को जगह मिल पाई है. इस सूची में इंग्लैंड समेत तीन यूरोपीय (England, North Macedonia, The Netherlands), तीन अफ्रीकी (Morocco, Costa Rica, eSwatini -formerly Swaziland) ) और तीन दक्षिण अमेरिकी ( Aruba, Liberia, Uruguay) देश शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *