कश्‍मीर में अब घूमने जा सकेंगे सैलानी, 10 अक्‍टूबर से हट रही हैं पाबंदियां

Spread the love

नई दिल्‍ली। कश्मीर में धीरे-धीरे सामान्य होते जनजीवन के बीच अब यहां सैलानियों के आने पर लगी पाबंदियां हटने जा रही हैं.10 अक्टूबर से कश्मीर में सैलानी घूम सकेंगे. 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों के हटाए जाने के साथ ही यहां सैलानियों आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था. सोमवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने निर्देश दिया है कि गृह विभाग की सलाह है पर्यटकों के लिए घाटी से पाबंदियां हटा दी जाएं. यह 10.10.2019 से प्रभावी हो जाएगा.  

सत्य पाल मलिक ने सलाहकारों और मुख्य सचिव के साथ स्थिति और सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की.  बैठक में योजना-आवास और शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिवों ने भी भाग लिया. यहां उन्हें खंड विकास परिषद (BDC) चुनावों के बारे में जानकारी दी गई. उन्हें सूचित किया गया कि बीडीसी चुनावों में सक्रिय रुचि दिख रही है और बीडीसी के अध्यक्षों की अधिकांश सीटें भरी जाएंगी

बता दें अनुच्छेद 370 को हटाने की दिशा में सरकार ने कुछ दिन पहले से ही राज्य में मौजूद सैलानियों को वापस भेजना शुरू कर दिया था. इस दौरान घाटी में  बड़ी संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए पहुंचे थे और उन्हें बिना बाबा बर्फानी के दर्शन किए अपने गृह राज्यों में वापस लौटना पड़ा था. जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को वापस श्रीनगर लाने के लिए विभिन्न स्थानों पर बसें भेजी थीं. इतना ही नहीं अमरनाथ के रास्ते से पर्यटकों को निकालने के लिए वायुसेना के विमानों को भी लगाया गया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *