मध्य प्रदेश : चुनाव आयोग ने जारी की वोटर गाइड, मिल सकेंगी महत्वपूर्ण जानकारियां

Spread the love

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के प्रत्‍येक परिवार के लिए मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) तैयार की गई है. यह वोटर गाइड चुनाव से पहले मध्‍यप्रदेश के लगभग एक करोड़ 25 लाख परिवारों को घर-घर जाकर बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) के माध्‍यम से वितरित की जाएगी. मुख्‍य चुनाव अधिकारी वीएल कान्‍ता राव ने आज ‘मतदाता मार्गदर्शिका’ (वोटर गाइड) का विमोचन किया.

यह वोटर गाइड प्रदेश में होने वाले चार चरण के निर्वाचन को देखते हुए चार अलग-अलग रंगों में प्रकाशित की गई है. सु‍व्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्‍वीप) की दृष्टि से मतदाताओं को जागरूक करने और चुनाव प्रक्रिया से भली-भांति अवगत कराने के लिए ‘मतदाता मार्गदर्शिका’ का वितरण किया जाएगा.

‘मतदाता मार्गदर्शिका’ के माध्‍यम से मतदाताओं को तमाम जान‍कारियां मिल सकेंगी. इसमें मतदाता सूची में अपने नाम का सत्‍यापन करने संबंधी, मतदान दिवस एवं समय, मतदान की प्रक्रिया, EVM और VVPAT के माध्‍यम से वोट देने की जानकारी, मतदान केंद्रों पर उपलब्‍ध सुविधाएं, मतदान केंद्रों पर पहचान के लिए प्रयोग किए जाने वाले दस्‍तावेजों और मतदाता को जानकारी लेने के लिये उपलब्‍ध व्‍यवस्‍थाएं – वेबसाइट, टोल फ्री नंबर इत्‍यादि की जानकारियां सम्मिलित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *