छत्तीसगढ़ : युवा कड़ी मेहनत करें, एक दिन अवश्य सफल होंगे – राज्यपाल अनुसुईया उइके

Spread the love

रायपुर। युवा अपना लक्ष्य विद्यार्थी जीवन में ही निर्धारित कर लें और उसकी प्राप्ति के लिए सुनियोजित तरीके से अध्ययन करें। असफलता से निराश न हों और कमियों को दूर कर आगे बढ़ें। यह बात अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति एवं राज्यपाल अनुसुईया उइके ने अध्यक्षीय उद्बोधन से कही। राज्यपाल ने कहा कि जीवन में लक्ष्य होगा तभी हम उसे प्राप्त करने के लिए मेहनत करेंगे। विद्यार्थी सीखने की प्रवृत्ति को बनाए रखें। उपाधि प्राप्त कर विद्यार्थी एक नये जीवन में प्रवेश कर रहे हैं जो अपेक्षाकृत कठिन होगा। आपने विद्यार्थी जीवन में जो ज्ञान प्राप्त किया है, उसका उपयोग समाज को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करें।

आज के कार्यक्रम में 126 विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ, इनमें 90 छात्राएं हैं। इन छात्राओं को राज्यपाल ने विशेष बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान चल रहा है, उसका यह उत्कृष्ट उदाहरण है। पूरे भारत में छत्तीसगढ़ को इस अभियान में 10वां स्थान मिला है, जिसका श्रेय रायगढ़ जिले को जाता है। राज्यपाल ने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोचें और उसी दिशा में प्रयास करें तभी सफलता मिलेगी। युवा अपने लक्ष्य को ओझल न होने दें और कड़ी मेहनत करें एक दिन अवश्य सफल होंगे।

दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संदेश पढ़कर सुनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमेन प्रोफेसर धीरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि यह दीक्षांत समारोह विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षकों के लिए गौरव का क्षण है।  विद्यार्थी अपने जीवन और कार्यक्षेत्र में मिलने वाली सफलता या विफलता से विचलित हुए बिना अपने ध्येय की ओर अग्रसर रहें। उन्होंने प्रदेश के लोगों को इस बात के लिए बधाई दी कि  उच्च शिक्षा में यहां बेटियों का प्रतिशत बढ़ रहा है।

विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि उच्च-स्तरीय शोध, आधुनिक संचार प्रणाली को बढ़ावा देकर इस विश्वविद्यालय को देश में उत्कृष्ट स्थान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध 6 महाविद्यालयों को नैक ने ए ग्रेड प्रदान किया है। छत्तीसगढ़ सरकार उच्च शिक्षा को नई पहचान दिलाने के लिए संकल्पित है। कुलपति प्रो. गौरीदत्त शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विभिन्न परीक्षाओं में अच्छे नम्बर प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्वर्ण मंडित पदक व विभिन्न पदकों से सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह में मंच पर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद अरुण साव, महापौर किशोर राय भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर संभागायुक्त बीएल बंजारे, पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता, कलेक्टर डॉ. संजय अलंग, कार्यपरिषद् के सदस्य, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव, महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं प्राध्यापक, उपाधिधारकों के अभिभावक, छात्र-छात्राएं व गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *