अंबेडकरनगर में गोवंश संरक्षण के लिए जिला अधिकारी ने की बैठक

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती उत्तर प्रदेश

अंबेडकर नगर 23 अक्टूबर 2020। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गोवंशो के कुशल संरक्षण हेतु बैठक किया गया।इस दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में नवनिर्मित गौशालाओं में गोवंशो को शिफ्ट किया जाए। जिन गौआश्रय स्थलों में मरम्मत की जरूरत हो वहां पर मरम्मत का कार्य निर्वाध गति से पूर्ण किया जाए ।उन्होंने कहा कि शेड एवं पशुओं के पानी पीने की चरही दुरुस्त होना चाहिए ,प्रत्येक पशु आश्रय स्थलों पर भूसा, चरही, पशु आहार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए ।उपलब्धता में यदि कमी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई तय की जाएगी ।उन्होंने कहा कि जिन पशुपालकों को पशु दिया गया है उन पशुओं के पोषण हेतु पशुपालकों को धन भेजने में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। नोडल अधिकारी निरंतर आश्रय स्थलों का भ्रमण कर भौतिकी स्थिति से अवगत रहें।
जिलाधिकारी ने पराली जलाने के मामले में सख्त निर्देश देते हुए कहा कि समस्त खंड विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में पैनी नजर रखें ,यदि कोई कृषक पराली जलाते हुए पाया जाए तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कृषकों के धान खरीद को लेकर डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया कि कृषकों के धान खरीद में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। किसानों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। धान खरीद की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में संचालित सभी एजेंसियां नियमित खोला जाए एजेंसियों पर बोरे एवं पैसे की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए ।कृषकों को धान बेचने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, डिप्टी आरएमओ ,समस्त खंड विकास अधिकारी तथा समस्त नामित नोडल अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे ।जिला सूचना कार्यालय अंबेडकर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *