कर्नाटक LIVE: कल बीजेपी के विधायक दल की बैठक, कांग्रेस ने कहा- गठबंधन के खिलाफ बयान न दें नेता

Spread the love

बंगलुरू। कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के गठबंधन पर संकट गहरा गया है. गठबंधन के 14 विधायक शनिवार को जब विधानसभा स्पीकर के पास इस्तीफा सौंपने पहुंचे तो दोनों ही दलों के नेताओं के बीच तल्खियां साफ देखने को मिलीं. सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज अमेरिका से लौट रहे हैं. वहीं इस्तीफा देने वाले सभी विधायक इस समय मुंबई में मौजूद हैं. विधायकों का कहना है कि जब तक उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं हो जाता तब वह वहीं पर रहेंगे. कर्नाटक में बिगड़े सियासी समीकरण को साधने ने लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को कर्नाटक पहुंचने का दौर जारी है. कनार्टक में कई विधायकों ने एचडी कुमारस्वामी पर सरकार के प्रति असंतोष व्यक्त किया है. सूत्रों के मुताबिक कर्नाटक की गठबंधन सरकार बागी विधायकों को मंत्रिमंडल से बाहर कर सकती है. बागियों को साधने के लिए सरकार में होगा बड़ा फेरबदल कर सकती है और सीनियर विधायकों को मंत्री पद मिल सकता है. आइए आज सुबह से कर्नाटक की राजनीति में अब तक क्या हुआ है…

7.05 बजे:- कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि पार्टी का कोई नेता, सीएम कुमारस्वामी, जेडीएस मुखिया देवे गौड़ा और गठबंधन के खिलाफ बयान न दे.

 7 बजे :- सोमवार को शाम 5 बजे भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की मीटिंग बुलाई गई है. वहीं जेडीएस ने अपने विधायकों की मीटिंग शुरू कर दी है. बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री देवे गौड़ा भी मौजूद हैं.

शाम 4 बजे :- कांग्रेस के कार्यकर्ता मुंबई के सोफिटल होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन करने पहुचे, जहां मुंबई पुलिस के जवानो ने सभी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया. बता दें की जिस तरह से कर्नाटक के विधायत मुंबई  के सोफिटल होटल मे रुके है और लगातार बीजेपी के नेता उन सभी से मिलने होटल पहुच रहे हैं उसी को लेकर कांग्रेस के कार्यकर्ता विरोध करने पहुचे थे. कार्यकर्ताओं के मुताबिक बीजेपी, कांग्रेस पार्टी को तोड़ रही है और पैसों के दम पर कर्नाटक मे अपनी सरकार बनाना चाहती है.

दोपहर 01:12 बजे :- महाराष्ट्र भाजपा उपाध्यक्ष और एमएलसी, प्रसाद लाड से कर्नाटक में राजनीतिक स्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इसके बारे में केवल मीडिया के माध्यम से पता चला है. मैं पार्टी सदस्यता अभियान में व्यस्त हूं.

दोपहर 12:59 बजे :-  कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा है कि ​​वे (जेडीएस) ने अपनी पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है. हम अपने पार्टी के नेताओं को भी बुलाएंगे और इस मुद्दे को सुलझाएंगे. मुझे विश्वास है कि चीजें ठीक हो जाएंगी. देश और दोनों पार्टियों के हित में हम सरकार को सुचारू रूप से चलाना चाहते हैं. मुझे भरोसा है कि विधायक वापस आएंगे.

दोपहर 12:22 बजे :- कर्नाटक में बिगड़ रहे सियासी हलचल को देखते हुए कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने जेडीएस नेता एच डी देवेगोड़ा से मुलाकात की. इस मौके पर कर्नाटक के मंत्री एचडी रेवन्ना, डी कुपेंद्र रेड्डी, एचके कुमारस्वामी और डीसी थम्मनना भी मौजूद रहे.

6.19 बजे :- कांग्रेस द्वारा सभी विधायकों को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है. सीएलपी नेता सिद्धारमैया द्वारा 9 जुलाई को बुलायी गयी बैठक में कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख दिनेश गुंडू राव भी मौजूद रहेंगे. कांग्रेस ने कहा कि उन विधायकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

शाम 6 बजे :- सीएम कुमारस्वामी कर्नाटक के राजनीतिक संकट के बीच दिल्ली से बेंगलुरु , स्पेशल फ्लाइट से पहुंचने वाले हैं.

दोपहर 12:10 बजे :- कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक में बिगड़े हालात के पीछे बीजेपी है. यह ऑपरेशन कमल है. सबकुछ ठीक है, चिंता मत कीजिए. सरकार बच जाएगी, उसपर कोई खतरा नहीं है.

सुबह 11:51 बजे :- बीजेपी के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक के हालात के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि पूरी कांग्रेस पार्टी एचडी कुमारस्वामी की सरकार को गिराने का प्रयास कर रही है. एचडी देवगौड़ा और उनके परिवार को बाहर करने का यह कांग्रेस का गेमप्लान है. इसके लिए सिद्धारमैया जिम्मेदार हैं.

सुबह 11:14 बजे :- कर्नाटक में बिगड़ते सियासी गणित को देखते हुए कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने जेडीएस नेता एच डी देवेगोड़ा से मुलाकात की. बताया जाता है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज अमेरिका से लौट रहे हैं. बताया जाता है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक रामलिंग रेड्डी को मनाने की हर कोशिश की जा रही है. उम्मीद है कि अगर रामलिंग रेड्डी मान जाते हैं तो सभी विधायकों के इस्तीफे वापस हो जाएंगे.

सुबह 10:50 बजे :- कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, मैं 5-6 विधायकों के साथ संपर्क में हूं, मैं इससे ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता. सभी विधायक पार्टी के वफादार हैं. यहां सवाल मेरे प्रति वफादार होने का नहीं, पार्टी के प्रति वफादार होने का है.

सुबह 10:15 बजे :- कर्नाटक में सियासी उठापटक के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक पहुंचे. इस बीच खबर आ रही थी कि कर्नाटक में गठबंधन की सरकार को बचाने के लिए खड़गे को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि खड़गे ने इस बात से इनकार करते हुए कहा है कि मुझे नहीं पता कि इस तरह की खबरें कहां से आती हैं. मैं चाहता हूं कि यह गठबंधन जारी रहे और कर्नाटक में सरकार सुचारू रूप से चले. उन्होंने कहा कि ये सभी भड़काने वाली सूचनाएं हैं जो सिर्फ हमें तोड़ने के लिए फैलाई जा रही हैं.

सुबह 10:02 बजे :- कर्नाटक में जारी सियासी हलचल पर पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ‘मैं पार्टी सांसदों के साथ तुमकुर जा रहा हूं और शाम 4 बजे लौटूंगा. यहां राजनीति में क्या चल रहा है, आप सब जानते हैं. अभी इंतजार करिए. सिद्धारमैया और एचडी कुमारस्वामी ने क्या कहा, इस पर मैं कुछ बोलना नहीं चाहता. मैं इस मामले में कही नहीं हूं. अभी हमें इंतजार करना चाहिए.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *