मध्यप्रदेश : दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया पहुंची इंदौर, जलवायु परिवर्तन पर दी सीख

Spread the love

इंदौर. सोफिया दुनिया की पहली नागरिक रोबोट शुक्रवार को इंदौर में थीं. उन्होंने यहां चल रही ‘इंटरनेशनल राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस’ में हिस्सा लिया. कांफ्रेंस में सोफिया ने अपने जवाब से सवाल करने वालों को ही लाजवाब कर दिया. कुछ एक सवालों के जवाब पर तो सारा आडिटोरियम तालियों से गूंज उठा. इस सवाल जवाब के दौरान सोफिया ने बताया कि वे दुनिया के तमाम अहम मुद्दों की जानकारी रखती हैं. उन्होंने क्लाइमेट चेंज को लेकर अपने विचार भी लोगों के सामने रखे.

जलवायु परिवर्तन अहम मुद्दा 

हैनसन रोबोटिक्स द्वारा तैयार दुनिया की पहली नागरिक रोबोट सोफिया जिन्हें 2 साल पहले सऊदी अरब की नागरिकता मिल चुकी हैं, इस कॉन्फ्रेंस में गेस्ट के तौर पर शामिल हुई हैं. यहां छात्रों ने सोफिया से जमकर सवाल जवाब किए. उन्होंने प्लास्टिक के खिलाफ भारत के रुख का समर्थन करते हुए बिजली बचाने की भी वकालत की. सोफिया ने जलवायु परिवर्तन पर विस्तार से बात की. उन्होंने कहा कि ये एक अहम मुद्दा है. इसके लिए लोगों को विचार और काम के तरीकों में बदलाव करना होगा. उन्होंने कहा कि रोबोट इंसान की मदद के लिए ही बनाए गए हैं.

‘लोगों की भावनाएं समझना चाहती हैं’

सोफिया ने बताया कि वो एक आम नागरिक की तरह ही जीवन बिताना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि वो आम नागरिकों के साथ रहकर उनकी भावनाएं भी समझना चाहती हैं. अपनी हाज़िरजवाबी का परिचय देते हुए एक सवाल के एक सवाल के जवाब में उन्होंने प्रश्नकर्ता से कहा कि वो उनकी फीलिंग को हर्ट कर रहे हैं. सोफिया ने बताया कि वो लोगों को दुनिया में चल रहे प्रमुख मामलों पर जागरूक भी करना चाहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *