ला ट्रोब यूनिवर्सिटी रिसर्च अकादमी ने भारत में निदेशक नियुक्त किया

Spread the love

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर

आई आई टी कानपुर – ला ट्रोब यूनिवर्सिटी रिसर्च अकादमी ने आई आई टी कानपुर के एक सम्मानित अनुभवी इंजीनियर, अकादमिक और शोधकर्ता को इसका उद्घाटन निदेशक नियुक्त किया है। आई आई टी कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के विशेषज्ञ, प्रोफेसर सुरेश चंद्र श्रीवास्तव, अगली पीढ़ी के उच्च कुशल अनुसंधान नेताओं को प्रशिक्षित करने और अकादमी की उद्योग साझेदारी का विस्तार करने में नेतृत्व की भूमिका निभाएंगे।
आईआईटी कानपुर – ला ट्रोब यूनिवर्सिटी रिसर्च अकादमी कानपुर, उत्तर प्रदेश में स्थित है, और ला ट्रोब के ऑस्ट्रेलियाई परिसरों में आने वाले कर्मचारियों और पीएचडी छात्रों के लिए एक मजबूत उपस्थिति है।

ला ट्रोब के कुलपति प्रोफेसर जॉन देवर एओ ने कहा कि प्रोफेसर श्रीवास्तव की नियुक्ति अकादमी के लिए एक रोमांचक कदम है। “दुनिया को स्वास्थ्य, खाद्य और जल सुरक्षा, और शहरी नियोजन और परिवहन जैसे क्षेत्रों में अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, और अब पहले से कहीं अधिक हमें मजबूत अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान सहयोग और वैश्विक समाधान खोजने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता की आवश्यकता है,” । “निदेशक के रूप में प्रोफेसर श्रीवास्तव की संयुक्त नियुक्ति हमारे शोध पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करेगी और वैश्विक स्तर पर समुदायों को लाभान्वित करने वाले प्रभावशाली, अत्याधुनिक कार्य प्रदान करेगी।”

प्रो० अभय करंदीकर, निदेशक, आईआईटी कानपुर के कहा कि “हम आईआईटी कानपुर – ला ट्रोबे रिसर्च रिसर्च अकादमी के निदेशक के रूप में हमारे साथ प्रोफेसर एससी श्रीवास्तव के साथ से उत्साहित हैं । मुझे पूरा विश्वास है कि प्रो० श्रीवास्तव, अपने दशकों के शोध और शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव के साथ, अकादमी को अपने सभी निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने और उससे आगे निकलने में मदद करेंगे ”।
आईआईटी कानपुर – ला ट्रोब यूनिवर्सिटी रिसर्च एकेडमी मुंबई में फरवरी 2020 में एक समारोह में लॉन्च किया गया था, जिसमें माननीय श्री जॉन ब्रूमी ए ओ ने भाग लिया।
ला ट्रोब यूनिवर्सिटी का भारत के साथ मजबूत संबंध है। विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट (AII) के संस्थापक सदस्यों में से एक है, जिसका दिल्ली में एक कार्यालय है और यह भारतीय संस्थानों के साथ 20 से अधिक समझौतों के लिए पार्टी है।
ला ट्रोब की भारतीय फिल्म महोत्सव के साथ दस साल की साझेदारी है और अपनी यात्रा के दौरान श्री ब्रम्बी ने केरल की एक उच्च कोटि की महिला छात्रा को ला ट्रोब के शाहरुख खान पीएचडी छात्रवृत्ति से सम्मानित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *