Spread the love

विकास दुबे एनकाउंटर की जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका, मंगलवार को सुनवाई संभव

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर देहात

कानपुर नगर देहात जिला के दुर्दांत अपराधी विकास दुबे और उसके साथियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के मामले की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट में तीन याचिकाएं दाखिल की गई हैं। इन याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनावाई हो सकती है।

याचिकाकर्ता वकील घनश्याम उपाध्याय ने बताया कि मंगलवार को सुनावाई के लिए याचिका लिस्ट करने की बात सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री ने कही है। सोमवार के दिन होने वाले मामलों की सुनवाई में इन याचिकाओं की लिस्टिंग नहीं हुई है। साथ ही साथ यह भी जानकारी मिली है कि सप्ताह के पहले दिन सुनवाई के लिए चीफ जस्टिस की बेंच नहीं बैठेगी। ऐसे में मंगलवार को इस मामले पर सुनावाई संभव है।

दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी इस मामले में अपना पक्ष मजबूती से रखने के लिए तैयारी कर ली है। पुलिस विभाग भी जोर शोर से लगा हुआ है। पीयूसीएल एवं अन्य बनाम भारत सरकार एवं अन्य के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में दायर रिट याचिका में तीनों के एनकाउंटर की एसआईटी गठित कर जांच कराने एवं सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने का अनुरोध किया गया है।

डीजीपी मुख्यालय में एसएसपी (विधि प्रकोष्ठ) जीएन खन्ना की तरफ से कानपुर नगर के एसएसपी दिनेश कुमार पी को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट ऑन रिकार्ड सर्वेश सिंह बघेल को सभी जरूरी अभिलेख उपलब्ध करा दिया जाए। यह भी कहा गया है कि एडवोकेट ऑन रिकार्ड से संपर्क कर उन्हें मामले से संबंधित सभी तथ्यों से अवगत करा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *