G. Pay यूज करने से पहले यह भी जान लीजिए

Spread the love

Google Pay को आज से तीन साल पहले 18 सितंबर 2017 को भारत में लॉन्च किया गया था। Google Pay हाल ही में दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाना वाला पेमेंट ऐप बन गया है। इसे पूरी दुनिया एक माह में औसतन में 10 मिलियन यानी करीब 1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। भारत Google Pay का बड़ा यूजरबेस है। भारत में 78 लाख लोगों ने Google Pay को डाउनलोड किया है।

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay में जल्द बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। Google की तरफ से पेमेंट के लिए नया स्टैंडर्ड इंटरफेस बनाया जा रहा है। Google Blog Post में इसका खुलासा किया गया है। Google Pay के नए UI को Pixel फोन रखने वाले कई यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। हालांकि जल्द Google Pay का अपडेट बाकी स्मार्टफोन में मिलना शुरू हो जाएगा। Google Pay का beta अपडेट सिंगापुर और इंडियन यूजर को उपलब्ध कराया जाएगा। यह अपडेट एंड्राइड के साथ iOS यूजर के लिए होंगे। कंपनी की तरफ से Google Pay का क्लीन और फ्लैक्सिबल इंटरफेस दिया जाएगा। कंपनी की तरफ से इंटरफेस की पूरी कोड को दोबारा से लिखा गया है। ऐसे में बहुत ही जल्द नया इंटरफेस देखने को मिलेगा।

क्या होंगे बदलाव

Android Police की रिपोर्ट के मुताबिक नए इंटरफेस में बॉटम टैब हटा दिया गया है और सभी नेविगेशन को Hamburger मेन्यू में शिफ्ट किया गया है। नए होम पेज पर केवल पेमेंट कार्ड और लॉयल्टी कार्ड की स्क्रॉलिंग लिस्ट दिखेगी। साथ ही बॉटम राइट कॉर्नर के फ्लोटिंग एक्शन बटन से नए पेमेंट कार्ड, लॉयल्टी प्रोग्राम, गिफ्ट कार्ड और ट्रांजिट टिकट्स को जोड़ा जा सकेगा। Hamburger मेन्यू की एंट्री के जरिए आप पेमेंट को रिऑर्डर कर सकेंगे। साथ ही आप एक्सपायर पास की एक्टिविटी देख पाएंगे। होम मेन्यू के अपर साइड Add a new payment method ऑप्शन दिया जाएगा। पेमेंट Method में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। आशा की जाती है कि यह बदलाव एप इस्तेमाल करने वालों के अधिक सुविधाजनक सिद्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *