छत्तीसगढ़ में खुलेगी स्पोर्ट्स एकेडमी, सरकार ने दी मंजूरी

Spread the love

रायपुर। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का जन्म दिवस 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस मौके पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में शाम 5 बजे राज्य खेल अलंकरण समारोह 2019 का आयोजन किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों और विभूतियों को खेल अलंकरण (sports awards) से नवाजा जाएगा। वहीं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला किया गया कि छत्तीसगढ़ में खेल अकादमी बनाई जाएगी।

स्पोर्ट्स एक्सीलेंस सेंटर

छत्तीसगढ़ सरकार ने खेल अकादमी (sports academy) बनाने का भी फैसला किया है। मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि खेल विकास प्राधिकरण के जरिए इस स्पोर्ट्स एक्सीलेंस सेंटर (Sports Excellence Center) को बनाया जाएगा। इसके संचालन के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उद्योगों के सीएसआर मद (CSR Fund), गैरसरकारी संगठनों, न्यासों आदि की मदद से खिलाडिय़ों के लिए कोचिंग, सामान और दूसरे संसाधनों की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बड़े स्टेडियम हैं, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो पा रहा है। खेल अकादमी के जरिए उनका बारहों महीने उपयोग होगा, खिलाडिय़ों को भी उच्चस्तरीय प्रशिक्षण मिलेगा।

राष्ट्रीय खेल दिवस पर दी शुभकामनाएं

राष्ट्रीय खेल दिवस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद के खेल के प्रति समर्पण और देशप्रेम की भावना हम सबके लिए प्रेरणास्पद है। भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभारने के लिए खेल विकास प्राधिकरण बनाने का निर्णय लिया गया है, इससे युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढऩे का मौका मिलेगा।

छत्तीसगढ़ राज्य खेल अलंकरण

छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh govt) द्वारा खेल प्रतिभाओं, प्रशिक्षकों और निर्णायकों को सम्मान देने के लिए मेजर ध्यानचंद की जयंती राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) पर राज्य खेल अलंकरण समारोह आयोजित किया जाता है। खिलाडिय़ों व खेल विभूतियों को शहीद राजीव पाण्डे पुरस्कार, शहीद कौशल यादव पुरस्कार, वीर हनुमान सिंह पुरस्कार, शहीद विनोद चौबे सम्मान, शहीद पंकज विक्रम सम्मान, मुख्यमंत्री ट्रॉफी अलंकरण से नवाजा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *