एलओसी पर 20 हजार पाक सौनिकों की नहीं हुई तैनाती, चीनी सैनिकों की मौजूदगी से भी पाकिस्तान का इनकार

Spread the love

नई दिल्ली । पड़ोसी देश पाकिस्तान गिलगिट-बाल्टिस्तान में एलओसी के नजदीक 20 हजार सैनिक की तैनाती की खबर को अब गलत बता रहा है। पाकिस्तान सेना ने गुरुवार को गिलगिट-बाल्टिस्तान में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के किनारे अतिरिक्त बलों की आवाजाही की खबरों का खंडन किया है। उन्होंने पाकिस्तान में चीनी सैनिकों की मौजूदगी से भी इनकार किया है।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने ट्वीट कर कहा ‘भारतीय मीडिया और सोशल मीडिया पर इस तरह के दावे हैं कि पाकिस्तान ने गिलगिट बाल्तिस्तान में एलओसी के पास अतिरिक्त जवान भेजे हैं। ऐसा भी दावा है कि स्कार्दू एयरबेस को चीनी सैनिक इस्तेमाल कर रहे हैं। यह सब बातें फर्जी हैं।’ बयान में आगे कहा गया है कि इस तरह की कोई अतिरिक्त सेना वहां नहीं भेजी गई है। चीनी सेना की पाकिस्तान में मौजूदगी से भी इनकार किया गया है।

इकोनॉमिक टाइम्स ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तान ने एलओसी पर लगभग 20,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है। इस बात का भी जिक्र था कि चीन ने पूर्व में एलएसी के पास भी सेना की संख्या बढ़ाई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान द्वारा तैनात सैनिकों का स्तर बालकोट हवाई हमले के बाद की तुलना में अधिक है। पाकिस्तानी राडार को इस क्षेत्र में भी पूरी तरह से सक्रिय माना जाता है।

दरअसल, लद्दाख में भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच मौका देखते हुए पाकिस्तान इसका फायदा उठाने की कोशिश में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उसने गिलगिट-बाल्टिस्तान में एलओसी के नजदीक सेना की दो डिविजनों को तैनात किया है। माना जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना एलओसी के नजदीक लगभग 20 हजार सैनिकों की तैनात कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। आशंका यह भी जताई जा रही है कि पाक ऐसी हरकतें चीन के इशारों पर कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *